अक्सर लोग पुलिस को देख कर रास्ते बदल लेते हैं और अगर हेलमेट नहीं हो तो बिना हेलमेट वाले के पुलिस दिखते ही पसीने छुट जाते हैं.
 
दूसरी तरफ पुलिस वाले भी बिना हेलमेट देखते ही ऐसे घूरते हैं जैसे बकरा आ गया हो कटने के लिए. पर कोई ऐसा पुलिस वाला भी है, जो हेलमेट गिफ्ट में देता है.
वो भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में, जो बिना हेलमेट जा रहे लोगों को रोककर उनका चालान करने के साथ ही उन्हें हेलमेट गिफ्ट करता है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली पुलिस में काम करने वाले कांस्टेबल संदीप ट्रैफिक विभाग के अपने सहयोगियों के साथ रोहिणी क्रॉसिंग पर जाते हैं. वहां लोगों को हेलमेट देते हैं.
संदीप लोगों को हेलमेट देने के बाद हेलमेट लगाकर पूरे नियम कायदों के साथ गाड़ी चलाने को कहते हैं.
संदीप का कहना है कि, “ट्रैफिक विभाग के हमारे सहयोगी जब नियम का उल्लंघन करने वालों का चालान कर देते हैं तो उसके बाद मैं उन्हें समझाने का काम करता हूं और जब वे हमारी बात मान जाते हैं तो मैं उन्हें हेलमेट देता हूं.”
संदीप बताता हैं कि हादसों में 90 फीसदी मौत हेलमेट ना लगाने की वजह से होती है. इसलिए संदीप उन्हें जागरुक करने का काम करते हैं.
वे खास तौर पर भैया दूज और रक्षा बंधन जैसे त्योहारों के दिन हेलमेट वितरित करते हैं. उन्होंने लोगों को जागरुक करने के लिए पोस्टर भी लगवाए थे.
उन्हें दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक विभाग के कर्मचारियों का भरपूर सहयोग मिलता है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वो 2 साल से ये काम कर रहे हैं और अभी तक 500 से अधिक हेलमेट बांट चुके हैं.
संदीप का मानना है कि हर किसी को ट्रैफिक के नियमों का पालन करना चाहिए, इससे हादसों की संख्या में न केवल कमी आएगी बल्कि जान जाने का खतरा भी कम हो जाएगा.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *