जम्मू कश्मीर सरकार में पीडीपी की सहयोगी भाजपा ने उपमुख्यमंत्री का चेहरा बदलने का निर्णय लिया है. ज्ञात होकि कठुआ काण्ड के बाद से ही पीडीपी और भाजपा के बीच तनाव बढ़ा हुआ है.
कठुआ रेप और मर्डर मामले में बीजेपी सीबीआई जांच की मांग कर रही है, जबकि महबूबा मुफ्ती और उनकी सरकार का कहना है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस की क्राइम ब्रांच की जांच सही है. इसे लेकर दोनों पार्टियों के बीच मतभेद हैं.
जम्मू कश्मीर सरकार में बीजेपी के दो मंत्रियों- लाल सिंह और चंद्रप्रकाश गंगा ने कठुआ में 8 साल की लड़की से बलात्कार और उसकी हत्या के आरोपियों के समर्थन में रैली में हिस्सा लिया था. इसके बाद सीएम मुफ्ती के दवाब में दोनों मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा था.
अब जम्मू-कश्मीर के विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता राज्य के नए उपमुख्यमंत्री होंगे. उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने रविवार को रात में ही इस्तीफा दे दिया है.
कठुआ से विधायक राजीव जसरोटिया, सांबा से विधायक डीके मान्याल भी होंगे मंत्रिमंडल में शामिल. इनके अलावा पीडीपी की ओर से पुलवामा से विधायक मोहम्मद खलील बंध और सोनवर से विधायक मोहम्मद अशरफ मीर को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा जबकि भाजपा परिवहन राज्य मंत्री सुनील शर्मा की तरक्की कर उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा देगी. उन्होंने बताया कि डोडा से भाजपा विधायक शक्ति राज राज्य मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.
बीजेपी नेता कविंदर गुप्ता ने कहा, ”पार्टी ने मुझ पर विश्वास किया है. मैं उसे कायम रखने की पूरी कोशिश करूंगा. जो कठुआ में कांड हुआ है, उसमें न्याय दिलाने के लिए हम प्रयासरत रहेंगे.” पीडीपी के साथ तालमेल के सवाल पर उन्होंने कहा कि पीडीपी के साथ रिश्ते बेहतर बनाने की कोशिश की करेंगे. साथ ही गठबंधन सरकार में सभी को एक साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *