देश

भारत दौरे पर फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन, कर सकते हैं कई समझौते

भारत दौरे पर फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन, कर सकते हैं कई समझौते

फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन चार दिन की भारत यात्रा पर शुक्रवार रात को दिल्ली पहुंचे, जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की. मैक्रोन के साथ उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रोन के अलावा उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री भी आए हैं. पीएम मोदी और मैक्रोन के बीच आज प्रतिनिधि स्तर की बातचीत में हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने का मुद्दा प्राथमिकता पर लिया जा सकता है.
राष्ट्रपति मैक्रों ताज महल भी देखने जाएंगे और 12 मार्च को वाराणसी भी जाएंगे. प्रधानमंत्री के साथ वो उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे.
परंपरागत क्षेत्रों के अलावा अक्षय ऊर्जा, हाई स्पीड ट्रेन और बिज़नेस में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर होगा. मोदी के साथ आज प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद मैक्रों छात्रों के साथ एक खुली चर्चा में शामिल होंगे. इसमें अलग-अलग स्तर के करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है. वो ‘ज्ञान सम्मेलन’ में भी भाग लेंगे. इसमें दोनों पक्षों के 200 से अधिक शिक्षाविद शामिल होंगे.
भारत आने के बाद शनिवार को मैक्रोन और उनकी पत्नी ब्रिगित मैक्रोन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सरिता कोविंद से मुलाकात की. इस मौके पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मुलाकात के बाद राष्ट्रपति मैक्रोन ने कहा, दोनों देशों के बीच बहुत अच्छा सामंजस्य है, इन दोनों लोकतंत्रों के बीच एक ऐतिहासिक रिश्ता है.
इस दौरान फ्रांस के सहयोग से बन रहे जैतापुर (महाराष्ट्र) परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है. हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने का मुद्दा प्राथमिकता पर लिया जा सकता है.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *