भारत की लड़की एक बार फिर विश्व पटल पर अपनी खूबसूरती को लेकर चर्चा में है.  चीन के सनाया शहर में आयोजित की गई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत की मिस इंडिया मानुषी छिल्लर को विजेता घोषित किया गया.इस प्रतियोगिता में विश्व  की 118 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था. जिसमें मानुषी ने सभी को पछाड़ते हुए मिसवर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम किया. इस प्रतियोगिता में  दूसरे नंबर पर मिस मेक्सिको रहीं जबकि तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रहीं है. मानुषी से पहले ये खिताब 17 साल पहले (साल 2000 में) प्रियंका चोपड़ा ने जीता था.

मानुषी छिल्लर

वो जवाब जिसने विजेता बनाया
मिस इंडिया मानुषी छिल्लर से फाइनल राउंड में जूरी ने सवाल पूछा था कि किस प्रफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों? इसके जवाब में मानुषी ने कहा, ‘मां को सबसे ज्यादा मान-सम्मान मिलना चाहिए. इसके लिए उन्हें कैश में सैलरी नहीं बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए.’
मानुषी के बारे में कुछ फैक्ट्स 

  • 20 साल की मानुषी विश्व की 67 वीं मिसवर्ल्ड है. भारत की तरफ से ख़िताब जीतने वाली छठी इससे पहले रीता फारिया(1966, सबसे पहली),  ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडन(1997), युक्ता मुखी (1999) और प्रियंका चोपड़ा (2000)  ये ख़िताब अपने नाम कर चुकी है.
  • अभी सोनीपत की कॉलेज से MBBS कर रही है और आगे  गायनोकोलॉजिस्ट्स बनना चाहती है.
  • मानुषी बहुमुखी प्रितभा की धनी है.  कुचिपुड़ी डांस की प्रोफेशनल डांसर है और साथ ही कविता भी लिखती है.
  • ये पढ़ने-लिखने में भी काफी अच्छी है और  12 वीं में इंग्लिश की CBSE टॉपर रह चुकी है.
  • मिस वर्ल्ड में जाने से पहले मानुषी समाजसेवा के कार्यों से भी जुड़ी रही हैं. उन्होंने ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ के माध्यम से महिलाओं की माहवारी के दौरान हाइजीन से संबंधित एक कैंपेन में करीब 5000 महिलाओं को जागरूक किया है.
Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *