October 29, 2020

कैटेलोनिया के मध्यावधि चुनाव में अलगाववादी पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है, जिससे स्पेन सरकार को करारा झटका लगा है. इसके साथ ही स्पेन का कैटेलोनिया संकट और गहरा गया है. सिटीजन्स पार्टी, जो स्पेन के साथ रहने की समर्थक  है, वही सबसे बड़ी पार्टी है. उसे केवल 25 फीसदी वोट ही मिले हैं. 135 सदस्यीय चेंबर में उसे 37 सीटें मिली हैं.

साभार: बीबीसी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार बनाने का मौका किसे मिलेगा. कैटेलोनिया में हुआ मध्यावधि चुनावों में अलगाववादियों ने बहुमत हासिल कर लिया है. गुरुवार को हुए मतदान में भारी तादाद में मतदाता शामिल हुए. लगभग सभी वोटों की गिनती के बाद अलगाववादी स्पष्ट बहुमत हासिल करते हुए दिख रहे हैं.ये स्पेन के प्रधानमंत्री मैरियानो रखॉय के लिए बड़ा झटका है.
बेल्जियम से बोलते हुए स्वनिर्वासित कैटलन अलगाववादी नेता कार्ल्स प्यूजडीमोंट ने कहा है कि अब कोई भी चुनाव नतीजों पर सवाल खड़े नहीं कर सकता. चुनावों में स्पेन से अलग होने का समर्थन करने और स्पेन के साथ रहने का समर्थन करने वाली पार्टियां आमने सामने थी.
चुनाव नतीजों के बाद स्पेन की केंद्रीय सरकार और कैटेलन अलगाववादी पार्टियों के बीच तनातनी और बढ़ सकती है. अलगाववादियों की सरकार को निलंबित कर दिया था. कैटेलोनिया की आजादी की समर्थक टूगेदर फॉर कैटेलोनिया  पार्टी, रिपब्लिकन लेफ्ट ऑफ कैटेलोनिया और पॉप्युलर यूनिटी ने कुल 70 सीटें जीती हैं, जिससे उन्हें बहुमत मिल गया है.

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *