लाइबेरिया में हाल ही में नये राष्ट्रपति का चुनाव हुआ है, लाइबेरिया के पूर्व लोकप्रिय फुटबॉलर जॉर्ज वैह अब नये राष्ट्रपति का पदभार संभालेगे. जॉर्ज से पहले एलिन जॉनसन सरलीफ लाइबेरिया के राष्ट्रपति थे. राष्ट्रपति के हुए चुनाव में जॉर्ज को तक़रीबन 60 फीसदी जनता का साथ मिला है.  उनकी जीत के साथ ही उनके समर्थकों में खुशी की लहर उमड़ गयी है.  राष्ट्रपति पद के लिए लाइबेरिया में मंगलवार को मतदान किया गया था, 24 घंटे बाद ही जॉर्ज के लिए खुशी की खबर आई, जब वो चुनाव में जीत गए. उनके समर्थकों ने उन्हें सोशल मीडिया पर उनको बधाई दी है.
 

काफी लोकप्रिय हैं ये:

जॉर्ज लाइबेरिया में पहले पड़ाव के चुनाव अक्टूबर महीने में हुए थे. उस वक्त जॉर्ज को 38.4 फीसदी वोट मिले थे, वहीं बोकाई को 28.8 फीसदी वोट मिले थे. लाइबेरिया में जॉर्ज एक जाना-माना नाम हैं. वो कई सालों तक अपने देश के लिए फुटबॉल खेल चुके हैं.

2002 में लिया था फुटबॉल से सन्यास:

साल 2002में उन्होंने फुटबॉल से रिटायरमेंट ले लिया था. उन्होने कई क्लबों के लिए फुटबॉल खेला है. यूरोपियन फुटबॉल क्लब परेस सेंट जर्मन और एसी मिलेन के लिए खेलने के बाद उन्होंनें इंग्लैंड में फुटबॉल के लिए काफी वक्त बिताया. चुनावों में वोट पाने के लिए जॉर्ज ने अपने देश के लोगों को कई सपने दिखाए थे, अब देखना होगा कि वो किस तरह से अपने चुनावी वादों को पूरा कर पाते हैं या नहीं.

कई अवार्ड  जीत चुके है:

जॉर्ज वैह अकेले ऐसे अफ्रिकन फुटबॉलर हैं जिन्हें Fifa World Player of the Year और prestigious Ballon D’Or के अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. लाइबेरिया के चुनाव को करीब से जानने वाले लोगों का कहना है कि इस चुनाव में किसी भी तरह की कोई भी घटना सामने नहीं आई है. पूरे चुनाव बड़े शांतिपूर्व ढ़ंग से हुए.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *