सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ब्रिटेन के दौरे पर हैं, इसके बाद वो अमेरिका के लिए रवाना होंगे. उन्होंने ब्रिटेन में एक इंटरव्यू दिया है, जोकि काफी चर्चा बटोर रहा है. शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने एक समाचार कार्यक्रम में कहा है कि महिलाएं निश्चित ही पूरी तरह से पुरुषों के समान हैं. वहीं, जब खर्च करने के उनके शाही अंदाज के बारे में सवाल किया गया तो शहजादे ने जवाब दिया, ‘मैं एक अमीर आदमी हूं, मैं गांधी या मंडेला नहीं हूं.’
ब्रिटेन के न्यूज़ चैनल सीबीएस न्यूज़ के कार्यक्रम ’60 मिनट’ ने रविवार को प्रिंस और सऊदी अरब को आगे ले जाने की उनकी उम्मीदों को लेकर एक एपिसोड प्रसारित किया है. उनसे जब पूछा गया कि महिलाएं पुरुषों के समान हैं तो क्राउन प्रिंस ने कहा, “बिल्कुल. हम सभी इंसान हैं और हममें कोई अंतर नहीं है.”
Image result for MUHAMMAD BIN SALMAN INTERVIEW CBS
भ्रष्टाचार के खिलाफ हाल ही में सख्त रवैया अपनाने वाले सऊदी शहज़ादे मुहम्मद बिन सलमान अपने शाही खर्च के लिए आलोचना का सामना करते रहते हैं. उनका कहना है कि ‘उनका निजी खर्च उनकी कमाई से है”.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ मुहम्मद बिन सलमान ने हाल ही में 3200 करोड़ रुपए की यॉर्ट, 2,936 करोड़ रुपए की द विंची की पेंटिंग और 1,957 करोड़ रुपए में फ़्रांसीसी महल ख़रीदे थे.

जब इस यार्ट के विषय पर उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा –

”यह मेरा व्यक्तिगत जीवन है जो कि मैं पसंद करता हूं. मैं इन बातों से ध्यान नहीं भटकाना चाहता हूं. अगर कोई अख़बार इन चीज़ों पर उंगली उठाना चाहता है तो ये उस पर निर्भर करता है.”
उन्होंने आगे कहा है, ”जहां तक मेरे व्यक्तिगत खर्च की बात है तो मैं अमीर व्यक्ति हूं. मैं ग़रीब नहीं हूं. मैं गांधी या नेल्सन मंडेला नहीं हूं. मैं शासक परिवार से हूं जो सैकड़ों सालों से है.”

ज्ञात होकि सलमान ने भ्रष्टाचार के खिलाफ बहुत से कदम उठाए हैं, उन्होंने कहा कि वह सब कुछ कानून के दायरे में करते हैं और उन्होंने ऐसा किया भी. उनका कहना है कि उस दौरान उन्होंने करीब 100 बिलियनव डॉलर रिकवर किए हैं. इसी मामले में सऊदी के कई राजकुमारों को जेल भी हुई है.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *