December 4, 2021
अंतर्राष्ट्रीय

भरी संसद में ब्रिटीश PM बोरिस जॉनसन को किसने लताड़ा

भरी संसद में ब्रिटीश PM बोरिस जॉनसन को किसने लताड़ा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री (british prime minister) बोरिस जॉनसन ( boris johnson )और उनकी सरकार पर विपक्षी नेता कीर स्टार्मर ( Keir Starmer ) ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। इसमें महत्वपूर्ण रूप से कंज़र्वेटिव पार्टी ( conservative party ) के सांसदों पर पेड लॉबिंग का आरोप है, जिसके चलते जॉनसन सरकार के सांसद ओवेन पैटरसन ( Owen Paterson ) ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दिया।

इस बीच हाउस ऑफ कॉमन्स (house of commons) में चल रही तीखी बहस के दौरान हाउस के इंचार्ज सर लिंडसे होयले (Sir Lindsay Hoyle ) ने बोरिस जॉनसन को फटकार लगाते हुए चुप होकर बैठ जाने की सलाह दे डाली।


कीर स्टार्मर के जॉनसन सरकार पर आरोप :

गुरुवार 19 नवम्बर को ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स में लेबर पार्टी ( labor party ) के नेता कीर स्टार्मर ने जॉनसन सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा,

” हम जानते हैं कि रूलिंग पार्टी के एक सांसद ‘ ओवेन पैटरसन’ रैंडॉक्स के लिए एक पेड लॉबिस्ट थे…ओवेन रैंडॉल्फ और स्वास्थ्य से जुड़े कॉन्ट्रेक्ट देखने वाले मंत्री की बातचीत के दौरान मौजूद थे..रैंडॉक्स को बिना किसी टेंडर और कॉम्पिटिशन के 600 मिलियन पाउंड के सरकारी ठेके दिए गए हैं..

 Keir starmer , leader of laber party UK ( photo : wikipedia)

….इससे जनता चिंतित है कि उनके टैक्स का पैसा पेड लॉबी में लगाया जा रहा है, इस मुद्दे की तह तक जाने के लिए एक पारदर्शी जांच होनी है… अगर बोरिस जॉनसन लेबर पार्टी का समर्थन करते हैं तो जांच शुरू हो सकती है। कीर ने आगे कहा कि बोरिस जांच के लिए वोट करेंगे ? या इसे छिपाने के लिए “


जांच पहले हो चुकी है : बोरिस जॉनसन

कीर के आरोपो का जवाब देने के लिए उत्साहित जॉनसन ने बिना इंचार्ज की परमिशन के बोलना शुरू कर दिया। बोरिस ने कहा, ” मैं खुशी खुशी रैंडॉक्स कॉन्ट्रेक्ट की सारी जानकारी प्रकाशित कर दूंगा, जिसकी जांच नेशनल ऑडिट ऑफिस पहले ही कर चुका है। हम छिपाने की बात कर रहे हैं ? मैं माफ़ी चाहता हूं स्पीकर महोदय लेकिन हमें नहीं मालूम कि सदस्य महोदय यह क्यों नहीं बता रहे कि, उन्हें ये जानकारी कहाँ से मिली।”

बोरिस जॉनसन को हाउस इंचार्ज ने लताड़ा :

इस बीच स्पीकर लिंडसे होयले (Lindsey Hoyle) पीएम जॉनसन को बार बार रुकने के लिए बोलते रहे। लेकिन जॉनसन नहीं रुके। इसके बाद हाउस इंचार्ज ने बोरिस जॉनसन को चुप होकर बैठने की सलाह दी और कहा कि, आप देश के प्रधानमंत्री होंगे लेकिन यहां का इंचार्ज मैं हूँ। इसके लिए मुझे चुनौती नहीं दी जाएगी। स्पीकर लिंडसे होयले की इस बात का समर्थन पूरी सभा ने किया ।


क्या होती है पेड लॉबिंग :

पेड लॉबिंग (paid lobbying) का मतलब है किसी के लिए पैसे लेकर पक्ष जुटाना। समाचार एजेंसी रायटर्स (Reuters) के मुताबिक जॉनसन सरकार में सांसद ओवेन पैटरसन पर पेड लॉबिंग के गंभीर आरोप हैं। खुद पर लगे आरोपो के सन्दर्भ में ओवेन ने कहा, ” मैंने हमेशा स्वास्थ्य और सुरक्षा के हित में काम किया है”

Owen Peterson (photo : Al-Jazeera)

अपने इस्तीफे के फैसले को दर्दनाक लेकिन सही बताते हुए पैटरसन ने कहा, ” मौजूद व्यवस्था के तहत अपना नाम साफ नहीं कर पा रहा हूँ” , जिसके बाद ओवेन (Owen) ने सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया।


इन कंपनियों के साथ कि गयी पेड लॉबिंग :

वहीं दी गार्डियन (the guardian) समाचार वेबसाइट ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि ओवेन पैटरसन ने 2015 और 2016 में दो कंपनियों की और से सरकार की ( paid lobbying) पैरवी की थी। जिनमे पहली असोसिएशन रिप्रेजेंटेटिंग एग्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरर ( association representing agrochemical manufacturers ) थी और दूसरी नॉर्थरन इरिष क्लीनिकल डायग्नोस्टिक कंपनी रैंडॉक्स लेबोरेट्रीज़ (Northern Irish clinical diagnostics company Randox Laboratories ) थी । इसके अलावा एक और कंपनी ” मीट प्रोसेसिंग फर्म लिन्स कंट्री फूड्स (meat-processing firm Lynn’s Country Foods )” भी शामिल हैं।


About Author

Sushma Tomar