बॉल टेम्परिंग के विवाद के बीच साउथ अफ्रीका ने तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 322 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया.मैदान के बाहर जारी उठापटक का असर पिच पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी दिखाई दिया. अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे मोर्ने मोर्केल की शानदार गेंदबाजी के(23/5) के बल पर चौथी पारी में जीत के लिए 430 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 107 रन पर ढेर हो गई. इस जीत के साथ मेजबान टीम ने सीरीज में 2-1 के अंतर से अपराजेय बढ़त बना ली है. मोर्केल ने मैच की दोनों पारियों में कुल 9 विकेट झटके.इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.
मैच की चौथी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम के केवल तीन बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (32), कैमरून बेनक्राफ्ट (26) और मिशेल मार्श (16) ही दहाई के अंक को छू पाए.जबकि तीन बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके. हालांकि बेनक्राफ्ट और डेविड वॉर्नर ने पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दी. लेकिन अफ्रीकी कप्तान डुप्लेसी ने बेनक्राफ्ट को रनआउट कर टीम का खाता खोला. इसके बाद रबाडा ने जल्दी ही वॉर्नर को पवेलियन वापस भेज दिया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए उस्मान ख्वाजा भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके और केशव महाराज की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई विकेटों की जो झड़ी लगी वो अंत तक नहीं रुकी.
इससे पहले मेजबान साउथ अफ्रीका ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 238 रनों के साथ की थी. चौथे दिन कंगारू टीम टिन पैन की कप्तानी में मैदान पर उतरी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने दिन का पहला विकेट एबी डिविलियर्स (65) के रूप में गंवाया.उनके जाने के बाद क्विंटन डी कॉक (65) और वर्नोन फिलेंडर (नाबाद 52) ने टीम को को 373 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की. डि कॉक ने 97 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का मारा. फिलेंडर ने 79 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया.इन दोनों के अलावा एडिन मार्कराम ने 145 गेंदों में 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 84 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लॉयन ने मैच की तीसरी पारी में 300 टेस्ट विकेट पूरे किए लेकिन उनका ये रिकॉर्ड विवादों के नीचे दफन हो गया.
बता दें कि यह सीरीज शुरू से ही विवादों से घिरी रही है.दूसरे मैच में जहाँ रबाडा ने गलत व्यवहार से सुर्खियां बटोरीं थी,वहीं कभी वार्नर और डी कॉक की बहस,तो कभी वार्नर और दर्शक के बीच जुबानी जंग ने भी बेहद सुर्खियां बटोरीं.लेकिन बॉल टेम्परिंग के मामले ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को पूरी दुनिया में शर्मसार कर दिया है.
संक्षिप्त स्कोर
-पहली पारी
साउथ अफ्रीका          :311
ऑस्ट्रेलिया                :255
-दूसरी पारी
साउथ अफ्रीका          :373
ऑस्ट्रेलिया                :107
 

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *