October 20, 2021
क्रिकेट

किन मामलों में विराट से बेहतर हैं रोहित शर्मा

किन मामलों में विराट से बेहतर हैं रोहित शर्मा

बीते दिनों विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने की खबर तेजी से फैल गई थी। पर उसके बाद इस बात ने भी ज़ोर पकड़ लिया था कि शार्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया जाएगा। लेकिन बीसीसीआई ने इस तरह की किसी भी खबर से इंकार कर दिया।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की कप्तानी संभालने वाले विराट कोहली पर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम से हार के बाद से सवाल उठाए जा रहे हैं। कुछ लोगों ने विराट कोहली की कप्तानी पर भी सवाल उठाए हैं। लोगों का मानना है कि विराट की जगह रोहित शर्मा को कप्तानी दे देनी चाहिए।

इंसाइडस्पोर्ट रिपोर्ट के मुताबिक भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान भी यह खबर दी थी कि विराट कोहली रोहित शर्मा के लिए वनडे टी20 की कप्तानी छोड़ सकते हैं। बीसीसीआई ने इस बात से अपना पल्ला झाड़ते हुए कहा कि उनके पास ऐसी कोई भी इंफॉर्मेशन नहीं है।

विराट से किस तरह अलग हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस समय आईपीएल के सबसे बेहतरीन कप्तान में से एक है और उनकी जीत का प्रतिशत 60 %है जबकि विराट कोहली का आईपीएल जीत का प्रतिशत 48 है। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई को तीन बार फाइनल में भी पहुंची है और जीत भी हासिल की है।

विराट कोहली एक बहुत ही उत्साहित खिलाड़ी है जबकि उनके उलट रोहित शर्मा बहुत ही शांत स्वभाव और समझदारी से फैसले लेने वाले व्यक्ति हैं। रोहित शर्मा धैर्य के साथ कार्य करते हैं। जिससे रोहित शर्मा की टीम के गेंदबाज भी उन पर विश्वास कायम रखते हैं जबकि कोहली की टीम में युवा खिलाड़ियों को कम मौका दिया जाता है।

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की भिड़ंत में रोहित शर्मा ने जयंत यादव को मौका दिया और रोहित ने फैसला खुद लिया। रोहित की टीम के लिए यह असरदार साबित हुआ। दूसरी तरफ कोइली हार्दिक पांडेय के सामने पवन नेगी को गेंदबाजी करने के लिए भेज देते हैं। जबकि नवदीप सैनी के 22 ओवर बचे हुए थे। आशीष नेहरा के कहने पर ही उन्होंने यह फैसला लिया था जो कि मैच में साफ दिखाई दे रहा था । जबकि नवदीप सैनी सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं।

खिलाड़ियों पर कम भरोसा करते हैं विराट

कोहली का अपने खिलाड़ियों पर भरोसा कम दिखाई देता है। रोहित शर्मा ने उनके उलट राहुल पर भरोसा दिखाते हुए 12 मैचों में खेलने का मौका दिया। राहुल ने टीम को कई मैंच भी जीताए। दूसरी तरफ कोहली ने आरसीबी के लिए खेले गए 7 मैच में अच्छा खेलने वाले वॉशिंगटन सुंदर को सिर्फ तीन मैच में ही मौका दिया।

रोहित के आंकड़े कोहली से बेहतर-

2017 में रोहित शर्मा को कप्तानी का मौका मिला था। 2018 में उन्होंने एशिया कप भी जिताया था। आईपीएल में भी रोहित का विन रेट कोहली से बेहतर है। रोहित ने की 4 ट्रॉफी जीती हैं, जबकि कोहली की कप्तानी में उनकी टीम एक भी आईपीएल नहीं जीत  पाई है। 

एक्सपर्ट की मानें तो कम से कम हिटमैन को टी-20 की कमान तो दे ही देनी चाहिए। वहीं वीरेंद्र सहवाग ने भी सेकंड कप्तान के रूप में रोहित शर्मा को ही चुनने के लिए कहा है। गौतम गंभीर ने भी कहा है कि t20 क्रिकेट में रोहित शर्मा बहुत आगे हैं।

 t20 वर्ल्ड कप इस वक्त अहम

टीम इंडिया का फोकस अभी संयुक्त राष्ट्र अरब अमीरात में होने वाले t20 वर्ल्ड कप पर है। 24 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट को लेकर सभी खिलाड़ी उत्साहित भी हैं। और जिस में टीम इंडिया कोच का भी बयान सामने आया है। 

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि हमारी टीम में लचीलापन है और जरूरत के मुताबिक हम यह तय करेंगे कि कौन किस नंबर पर खेलेगा। हमारे 15 खिलाड़ी कभी भी, कहीं भी खेल सकते हैं। अगर कोई तेज गेंदबाज घायल है तो उसका विकल्प भी हमारे पास है। लेकिन यह देखना होगा कि आखिर में किन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल पाएगी। 

About Author

Nidhi Arya