October 29, 2020

नई दिल्ली:  दिल्ली सरकार के मंत्री संदीप कुमार की आपत्तिजनक सीडी आने के बाद उन्हें तत्काल मंत्री पद से बर्ख्वास्त कर दिया गया है. सीडी आने के बाद से ही दिल्ली की राजनीति भूँचाल आ गया है, दिल्ली में  आम आदमी पार्टी की सरकार है एवं दिल्ली की जनता ने आप पर अपना अटूट विशवास जताते हुए 2015 में 70 में से 67 सीट दी थी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल लगातार अपने मंत्रियों के कारनामों से परेशान नज़र आ रहे हैं. इसी बीच  आम आदमी पार्टी के बर्खास्‍त मंत्री संदीप कुमार की आपत्तिजनक सीडी के मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक वीडियो मैसेज जारी किया है.

इसमें उन्होंने कहा कि “अभी कल एक सीडी आई है, जिसमें हमारे मंत्री संदीप कुमार गलत हरकत करते पकड़े गए हैं. उनको हमने तुरंत कैबिनेट से हटा दिया  है, लेकिन यह देखने के बाद व्‍यक्तिगत तौर पर मुझे दुख हुआ. सभी कार्यकर्ताओं जिन्‍होंने कुर्बानियां दीं, उन्‍होंने यह सब इसलिए थोड़े ही न किया था कि हमारा एक मंत्री ऐसी हरकत करे. संदीप ने पूरी मूवमेंट और उम्‍मीदों को धोखा दिया”

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा :-

‘पार्टी जल्‍द एक बैठक कर संदीप के खिलाफ एक्‍शन लेगी, लेकिन लोगों के दिल में भी पार्टी को लेकर सवाल खड़े हुए हैं. मैं कहना चाहता हूं कि जब हम लोगों को टिकट देते हैं तो तीन स्तर पर खुद जांच कराते हैं, लेकिन किसी के माथे पर नहीं लिखा होता कि वह कैसा है. किसी को अपने बेटे के बारे में भी नहीं पता कि वह बड़ा होकर क्‍या करेगा. अगर हमारी नजर में कोई सबूत आता है, तो उसके खिलाफ तुरंत एक्‍शन लिया जाता है. हम अभी तक चार लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर चुके हैं. मुझे दुख है कि इस किस्म के लोग हमारे बीच थे. लेकिन खुशी है कि हमने उनके गलत कामों पर पर्दा डालने की कोशिश नहीं की. फर्जी डिग्री और रिश्‍वत मांगने के आरोप में हमने अपने मंत्रियों को हटाया’.

केजरीवाल ने आगे कहा कि ‘अभी थोड़े दिन पहले हमारे पंजाब के संयोजक के खिलाफ भ्रष्‍टाचार के आरोप लगे तो उन्हें तुरंत प्रभाव से उन्‍हें हटाया गया और पार्टी ने उनके खिलाफ जांच बिठा दी. सीडी देखने के आधे घंटे में हमने मंत्री को हटा दिया. आम आदमी पार्टी के भीतर किसी स्‍तर पर समझौता नहीं होगा. मर जाएंगे, पार्टी बंद कर देंगे, लेकिन जनता से धोखा नहीं करेंगे’. उन्होंने कहा कि ‘भाजपा अपने आरोपी नेताओं को बचाने में लगी है. वसुंधरा राजे पर माइनिंग घोटाले और ललित गेट के आरोप लगे, लेकिन उन्‍हें बचाने में भाजपा लगी है. रमन सिंह पर भी आरोप लगे हैं, लेकिन पार्टी उन्‍हें बचाती रही है. आनंदीबेन पटेल पर बेटी को सस्‍ती जमीन देने के आरोप लगे हैं, लेकिन उन्‍हें बचाया जा रहा है. कांग्रेस में भी नेताओं पर घोटालों के आरोप लगे, लेकिन उन्हें बचाया जा रहा है. अकाली दल पर भी नशे के धंधे में लगे होने का आरोप है, लेकिन उनका कुछ नहीं किया जाता’.

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *