अंतर्राष्ट्रीय

क़ाबुल में आत्मघाती हमला, 29 की मौत 52 अन्य घायल

क़ाबुल में आत्मघाती हमला, 29 की मौत 52 अन्य घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भीषण आत्मघाती हमले से कम से कम 29 लोग की मौत हो गयी और 52 अन्य घायल हो गये हैं. एक आत्मघाती हमलावर ने अली अबाद अस्पताल और काबुल यूनिवर्सिटी के बीच रास्ते में खुद को दिन दहाड़े उड़ा लिया था.
अफगान गृह मंत्रालय के अनुसार ब्लास्ट काबुल यूनिवर्सिटी और अली अबाद हॉस्पिटल के बीच भीड़भाड़ वाले इलाके में हुआ है, इसी इलाके में अल्पसंख्यक शिया समुदाय का धार्मिक स्थल साखी मज़ार भी है. जहां बड़ी तादाद में लोग मौजूद थे.
इससे पहले इसी महीने अफगानिस्तान  के फरह प्रांत में तालिबान आतंकवादियों ने अफगान सेना की चौकी पर हमला बोला था, जिसमें कम से कम 24 अफगान सैनिकों की मौत हो गई थी. इस आतंकी हमले में मरने वालों में नौ सैनिक अफगान विशेष अभियान बल के थे.
मारे गए सभी लोग पारसी नए साल का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे, साखी काबुल की सबसे बड़ी मज़ार है. यहां हर साल नवरोज के मौके पर प्रार्थना होती है. अफगानिस्तान में नवरोज धूमधाम से मनाया जाता है.
नवरोज पारसी नए साल की शुरुआत का पहला दिन है. इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश भी घोषित है. इस दिन शिया समुदाय के लोग तीर्थस्थलों पर दुआ मांगने जाते हैं.

About Author

Md Zakariya khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *