नई दिल्ली – आखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी ( AICC ) ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए आज ( 3 मार्च 2019 ) अपने 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में उत्तरप्रदेश की 11 सीटें और गुजरात की 4 सीटें शामिल हैं.

इस लिस्ट में गुजरात की अहमदाबाद वेस्ट सीट ( जोकि SC के लिए आरक्षित है ) से राजू परमार, आनंद से भरत सिंह सोलंकी, वड़ोदरा से प्रशांत पटेल व छोटा उदयपुर ( जोकि ST उम्मीदवार के लिए आरक्षित है) से रंजीत राठवा को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

वहीं उत्तरप्रदेश की जिन सीटों से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं, उनमें सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इक़बाल शेरवानी, धौरहरा से जितिन प्रसाद, उन्नाव से अन्नु टंडन, रायबरेली से सोनिया गांधी, अमेठी से राहुल गांधी, फ़र्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, अकबरपुर से राजा राम पाल, जालौन (जोकि SC के लिए आरक्षित है) से ब्रिज लाल खबरी, फैज़ाबाद से निर्मल खत्री और कुशीनगर से आर.पी.एन. सिंह शामिल हैं.

ऐसा पहली बार हुआ है, कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की घोषणा के पूर्व ही अपनी पहली लिस्ट जारी की है. यह लिस्ट आने के बाद यह साफ़ हो गया है, कि सोनिया गांधी 2019 का चुनाव लड़ने जा रही हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था, कि रायबरेली से इस बार प्रियंका गाँधी उम्मीदवार हो सकती हैं. पर ऐसी सभी अटकलों पर अब विराम लग गया है.