इराक ने पिछले कुछ वर्षों से दहशत का पर्याय बने खूंखार संगठन ISIS के खिलाफ जारी जंग के खात्मे का ऐलान किया है, इराक़ी प्रधानमंत्री हैदर अल आब्दी ने बग़दाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि इराक़ी सेना ने इराक़ी-सीरिया सीमा पर पूरी तरह नियंत्रण हासिल कर लिया है. और अब आईएस के खिलाफ लड़ाई के अंत की घोषणा कर दी. आगे कहा कि, दुश्मन इराकी सभ्यता को खत्म कर देना चाहते थे, लेकिन मजबूत इरादों और एकता के दम पर हमने कम समय में ही जीत हासिल कर ली.

फाइल फोटो

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने कहा था कि पश्चिमी रेगिस्तानी इलाके से IS के प्रभुत्व को खत्म किए बिना इस आतंकी संगठन के खिलाफ जारी युद्ध के खात्मे का ऐलान नहीं किया जाएगा.  शुक्रवार को इराकी सेना की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि इराकी सेना और हशद अल-शाबी मिलिशिया ने निनवेह और अनबर के बीच अल-जजीरा क्षेत्र को IS के कब्जे से मुक्त कराने के लिए बड़ा अभियान छेड़ा है और अब सीरिया से सटे रेगिस्तानी इलाके में ISIS की हार के साथ ही इराक में इस आतंकी संगठन के कब्जे में अब कोई इलाका नहीं बचा है.
आपको ज्ञात रहे कि, 2014 में इराक और सीरिया में ISIS का करीब 34 हजार वर्ग मील इलाके पर कब्जा था. ISIS के सरगना बगदादी ने इराक और सीरिया के एक बड़े हिस्से को अपना कथित इस्लामी साम्राज्य और खुद को उसका खलीफा घोषित कर रखा था. अब इराक में उसका सफाया हो चुका है तो सीरिया में भी उसके नियंत्रण में नाम मात्र के क्षेत्र रह गए हैं.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *