December 4, 2021
अंतर्राष्ट्रीय

अमरुल्लाह सालेह करेंगे अफगानिस्तान की निर्वासन सरकार का नेतृत्व

अमरुल्लाह सालेह करेंगे अफगानिस्तान की निर्वासन सरकार का नेतृत्व

अफगानिस्तान (afganistan) में तालिबान (taliban) के कब्ज़े के बाद अब अंतरिम सरकार ( interim goverment) भी स्थापित हो चुकी है। दूसरी तरफ अब इस्लामिक रिपब्लिकन ऑफ अफगानिस्तान (Islamic republican of afganistan ) के पूर्व अधिकारियों ने निर्वासन में अफगान सरकार को जारी रखने की घोषणा की है। गौरतलब है कि ये अधिकारी तालिबान का काबुल पर कब्ज़ा होने के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ देश छोड़कर भाग गए थे।

दी खामा प्रेस न्यूज़ एजेंसी (the khama press news agency) के हवाले से, स्विट्ज़रलैंड में अफगान दूतावास द्वारा एक बयान जारी कर कहा गया है कि, अफगानिस्तान का इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान की एकमात्र वैध सरकार है जो लोगों के वोटों से चुनी जाती है और कोई अन्य सरकार किसी वैध सरकार को प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है।

अमरुल्लाह सालेह करेंगे नेतृत्व :

बयान में कहा गया है कि अफगानिस्तान पर बाहरी कारकों का कब्जा है और देश के अनुभवी अधिकारियों के साथ परामर्श के बाद अफगान सरकार की ऐतिहासिक जिम्मेदारी के आधार पर, अधिकारियों ने निर्वासन में सरकार की घोषणा करने का फैसला लिया है।

बयान में आगे कहा गया है कि “पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी” (ashraf gani) के देश छोड़कर भागने के बाद और राजनीति से अलग होने के बाद अब देश के पूर्व उपराष्ट्रपति “अमरुल्लाह सालेह (amrullah saleh) देश का नेतृत्व करेंगे।

कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका होंगी सक्रिय :

इस बीच, बयान में कहा गया है कि सरकार की तीन शक्तियां कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका जल्द ही सक्रिय हो जाएंगी। सरकार इस संबंध में परामर्श करने में व्यस्त हैं।

बयान में आगे अहमद मसूद के नेतृत्व वाले मोर्चे को भी समर्थन देने की बात कही गयी है। साथ ही कहा गया है कि अफगानिस्तान के वाणिज्यिक दूतावासों समेत सभी दूतावास सामान्य रूप से कार्य करेंगे। खामा प्रेस न्यूज़ एजेंसी के इस बयान को पिछली अफगन सरकार के नेताओ और राजनेताओं ने लिखा और जारी किया है। हालांकि, इनमे से किसी के भी नाम का खुलासा अभी तक नहीं किया गया।

About Author

Sushma Tomar