कर्नाटक के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत की बिसात बिछने लगी है  कांग्रेस के नये नवेले अध्यक्ष राहुल गाँधी ने इसकी शुरुवात भी आज बेल्लारी से कर दी है.
राफेल लड़ाकू विमान करार के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि राफेल आज देश में भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा मुद्दा है और मोदी इस पर चुप हैं.
विधानसभा चुनाव के लिए बेल्लारी जिले से कांग्रेस का प्रचार अभियान शुरू करते हुए राहुल ने अपनी पार्टी की पिछली सरकारों की नीतियों की आलोचना करने पर प्रधानमंत्री मोदी पर पलटवार करते हुए जोरदार हमला बोलते हुए, कहा कि, मोदी ‘‘रीयर व्यू मिरर को देखकर’’ देश चला रहे हैं, जिसके कारण ‘‘जीएसटी और नोटबंदी जैसी बड़ी गलतियां हुई हैं.’’

राहुल ने मोदी पर बड़ा आरोप लगाया कि, “प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान व्यक्तिगत तौर पर अनुबंध में बदलाव कराया ताकि वह इसे अपने एक दोस्त को दे सकें.”
उन्होंने आगे कहा कि, मोदी ने करार के बाबत उनके तीन सवालों के जवाब अब तक नहीं दिए हैं.
राहुल गाँधी आज राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस की ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा, ‘आज राफेल विमान करार देश में भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा मुद्दा है. मैं आपको इस बारे में कुछ चीजें बताना चाहता हूं.’ राहुल ने कहा, ‘मोदीजी फ्रांस के पेरिस गए थे. फ्रांस में मोदीजी ने व्यक्तिगत तौर पर अनुबंध बदलवा दिया.’
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि, “पहले राफेल का अनुबंध बेंगलुरु स्थित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को दिया गया था, जो पिछले 70 साल से भारतीय वायुसेना के लिए विमान बना रही है. और ‘आज बेंगलुरु यदि अपने पांव पर खड़ा है तो इसकी एक वजह एचएएल भी है. मोदीजी ने बेंगलूर और एचएएल से राफेल का अनुबंध लेकर अपने दोस्त को दे दिया.”
राहुल ने कहा, ‘हमने मोदी से तीन सवाल पूछे हैं- मोदी जी, आपने किस आधार पर एचएएल से अनुबंध लेकर अपने दोस्त को दे दिया और किस कारण से ऐसा किया?
आपने बेंगलुरु से उसके युवाओं का भविष्य क्यों छीन लिया?
अपने दोस्त को फायदा पहुंचाने के लिए आपने ऐसा क्यों किया?’
उन्होंने कहा, ‘दूसरा सवाल- आपके नए अनुबंध में विमान की कीमत बढ़ी या घटी?
तीसरा सवाल- जब आपने पेरिस में यह फैसला किया और जब भारत के रक्षा मंत्री गोवा में मछली खरीद रहे थे, तो क्या आपने कैबिनेट की सुरक्षा समिति (CCS) से इजाजत ली थी? हां या नहीं.’
राहुल ने कहा कि मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान अपने संबोधन में एक घंटे तक भाषण दिया, परन्तु राफेल पर कुछ नहीं बोला.
कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह नौकरियां पैदा करने के अपने चुनावी वादे पूरे करने में नाकाम रही है.
राज्य में बी एस येदियुरप्पा के शासनकाल का हवाला देते हुए राहुल ने आरोप लगाया, ‘मोदीजी भ्रष्टाचार की बातें करते हैं. कर्नाटक में उनकी पार्टी की सरकार ने भ्रष्टाचार के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.’
भाजपा  ने येदियुरप्पा को अपना मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाया है. भ्रष्टाचार के आरोप में येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था.
चार दिन की कर्नाटक यात्रा में राहुल बेल्लारी, कोप्पल, रायचूर, कलबुर्गी और बीदर जिले में जाएंगे और जनसभाओं को संबोधित करेंगे, रोड शो करेंगे और किसानों एवं अन्य तबकों से मुखातिब होंगे.

About Author

सुभाष बगड़िया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *