October 27, 2020

यह घटना कुछ माह पहले पूर्व घटित हुई की है, भारतीय सेना के एक ब्रिगेडियर को कर्नल रैंक के एक अधिकारी की पत्नी के साथ अनैतिक रिश्ते बनाने के अपराध में चार साल वरिष्ठता खोने तथा कड़ी फटकार की सज़ा सुनाई गई है.
mid-day.com ने अंग्रेज़ी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि ब्रिगेडियर के कबूलनामे के बाद सेना की जनरल कोर्ट मार्शल (जीसीएम) ने उनकी वरिष्ठता को चार साल कम कर दिए जाने तथा कड़ी फटकार की सज़ा सुनाई है.

क्या है मामला

ब्रिगेडियर तथा कर्नल की पत्नी के बीच रिश्ता उस समय बना था, जब वह सिक्किम में ब्रिगेड की कमान संभाल रहे थे, और माउंटेन डिवीज़न से जुड़े थे. सेना की ईस्टर्न कमांड में मौजूद सूत्रों ने बताया कि एक बयान में जानकारी दी गई है कि आरोपी ब्रिगेडियर ने अपराध कबूल कर लिया था, और संभवतः इसी कारण से उन्हें तुलनात्मक रूप से हल्की सज़ा दी गई है. गौरतलब है कि मिलते-जुलते अपराध के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को पांच साल बामशक्कत कैद की सज़ा सुनाई गई थी.
पश्चिम बंगाल के बिनागुड़ी में जीसीएम ने कोर्ट मार्शल किए जाने योग्य इस अपराध के लिए सुनवाई की, जिसकी सदारत जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने की, तथा सुनवाई के दौरान ब्रिगेडियर रैंक के छह अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *