राजनीति

मध्यप्रदेश में होगी कांग्रेस की वापसी, भाजपा को होगा नुक्सान – सर्वे

मध्यप्रदेश में होगी कांग्रेस की वापसी, भाजपा को होगा नुक्सान – सर्वे

2018 के अंत में मध्यप्रदेश और राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव होने हैं. उसके तुरंत बाद 2019 के लोकसभा चुनाव हैं. ऐसे में एक सर्वे ने भाजपा की नींद उड़ा दी है. इस सर्वे के मुताबिक़ मध्यप्रदेश और राजस्थान से भाजपा की सत्ता से विदाई हो सकती है.
दरअसल ABP न्यूज़ ने एक सर्वे किया है, उस सर्वे में मध्यप्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की सत्ता में वापसी के संकेत मिले हैं. मध्यप्रदेश में इसकी कई वजह गिनाई जा रही हैं. एक वजह ये बताई जा रही है, कि कमलनाथ को अध्यक्ष बनाये जाने से कांग्रेस ने एक रणनीतिक और मानसिक बढ़त हासिल कर ली है.

मध्यप्रदेश में किसानों का गुस्सा, व्यापम घोटाला, क्राईम और अन्य कई मुद्दों के साथ एंटी इन्कंबेसी भी हावी है. दरअसल इस कार्यकाल के बाद मध्यप्रदेश और छतीसगढ़ में भाजपा के सत्ता में 15 वर्ष पूर्ण हो जायेंगे.
अगर मई 2018 में मध्यप्रदेश में चुनाव हुआ तो भाजपा के वोट प्रतिशत में बड़ी गिरावट आ सकती है. 2018 में बीजेपी का वोट शेयर घटकर 34  फीसदी रह सकता है जो कि साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 45 फीसदी रहा था. वहीं  कांग्रेस का वोट शेयर बढ़कर 49 फीसदी हो सकता है जो साल 2013 में 36 फीसदी रहा था. बीएसपी का वोट प्रतिशत 5 फीसदी हो सकता है जो 2013 में 6 फीसदी था और अन्य के खाते में 12 फीसदी वोट प्रतिशत जा सकता है जो साल 2013 में 13 फीसदी रहा था.
देखा जाए तो 2013 के मुकाबले 2018 में बीजेपी के वोट शेयर में 11 फीसदी की गिरावट आती दिख रही है और कांग्रेस के लिए खुशी का कारण हो सकता है क्योंकि 2013 के मुकाबले उसे वोट शेयर में 13 फीसदी की बड़ी बढ़त देखी जा सकती है.
अब देखना ये है, कि चुनाव के आते –आते मध्यप्रदेश के वोटर्स का क्या मूँड सामने आता है. ज्ञात होकि मध्यप्रदेश में अगर भाजपा अपनी सत्ता गवाती है, तो यह उसके लिए एक मज़बूत किले के ढहने के जैसा होगा.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *