अंतर्राष्ट्रीय

रूस में टेक ऑफ़ के 7 मिनट बाद प्लेन क्रैश, 71 की मौत

रूस में टेक ऑफ़ के 7 मिनट बाद प्लेन क्रैश, 71 की मौत

दोमोदेदोवा एयरपोर्ट से रविवार को उड़ान भरने वाला पैसेंजर प्लेन मॉस्को के पास रैमेनस्की में क्रैश हो गया. रूस के ट्रांसपोर्ट इन्वेस्टिगेशन ऑफिस ने कहा, ” एंटोनोव An-148 प्ले को रूस की डोमेस्टिक सारातोव एयरलाइंस ऑपरेट करती है. ये प्लेन ऑर्स्क जा रहा था. इस पर 65 पैसेंजर और 6 क्रू मेंबर्स थे। 71 लोगों में से किसी की जान नहीं बची.

रूसी मीडिया से अधिकारियों ने कहा है कि विमान में सवार सभी लोग मारे गए हैं. विमान पर सवार 71 लोगों में 65 मुसाफिर थे और छह चालक दल के सदस्य. एंटोनफ़ एन-148 विमान कज़ाकिस्तान की सीमा के नज़दीक यूराल्स के ओरस्क जा रहा था.

चश्मदीदों ने आग का गोला गिरते देखा
  • न्यूज एजेंसीज के मुताबिक, “रैमनस्की में ऑर्गुनोवो विलेज में चश्मदीदों ने प्लेन को आग के गोले की तरह आसमान से गिरते हुए देखा.”
  • रूस के सरकारी टेलिविजन ने इस क्रैश के बाद का एक वीडियो भी दिखाया. वीडियो में घटना के बाद बर्फ पर जगह-जगह बिखरा प्लेन का मलबा दिखाई दे रहा है.
  • रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन के स्पोक्सपर्सन ने कहा, “पुतिन ने इस घटना पर दुख जताया है. उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को सांत्वना दी है”

हादसे की क्या वजह हो सकती है?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार ट्रांसपोर्ट इन्वेस्टिगेशन ऑफिस ने कहा कि टेक-ऑफ के करीब 4 मिनट बाद ही प्लेन रडार स्क्रीन से गायब हो गया.
रूस की ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने कहा कि हादसे की कई वजहें हो सकती हैं, इनमें खराब मौसम और इंसानी गलती भी शामिल हैं.
बता दें कि रूस पिछले दिनों रिकॉर्ड बर्फबारी हुई है और विजिबिलिटी भी खराब हो गई है. क्रैश होने वाला प्लेन 7 साल पुराना था और देश की सारातोव एयरलाइन ने उसे दूसरी रशियन एयरलाइंस से सालभर पहले खरीदा था.

सड़क से घटनास्थल नहीं पहुंच पाई रेस्क्यू टीम

रूसी मीडिया के मुताबिक, “घटनास्थल तक इमरजेंसी सर्विस और रेस्क्यू टीम सड़क के रास्ते नहीं पहुंच पाईं. टीम को पैदल जाना पड़ा. इमरजेंसी सर्विस ने बताया कि 150 रेस्क्यू वर्कर मौके पर पहुंचे.”ओरेनबर्ग रीजन के गवर्नर ने कहा कि प्लेन पर 60 से ज्यादा पैसेंजर्स उनके इलाके के थे.

घटना के बाद रेस्क्यू टीम ( इमेज क्रेडिट – अलजज़ीरा )

हाल के वर्षों में हुए रूस के बड़े विमान हादसे

  • 25 दिसंबर 2016 : को काला सागर में टीयू-154 मिलिट्री एयरलाइनर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें सवार सभी 92 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के लिए पायलट की गलती को ज़िम्मेदार बताया गया.
  • नवंबर 2017: रूस के पूर्वी इलाके में एक लाइट एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया, इसमें सवार सभी 6 लोगों की जान चली गई।
  • दिसंबर 2016: रूस के मशहूर रेड आर्मी बैंड को ले जा रहा मिलिट्री प्लेन ब्लैक सी के सोची रिसॉर्ट से टेक-ऑफ के बाद क्रैश हो गया. इसमें सवार 92 लोगों की मौत हो गई थी.
  • मार्च 2016:खराब मौसम की वजह से रोस्तोव-ऑन-डॉन एयरपोर्ट पर फ्लाई दुबई का जेट लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया. इसमें 62 पैसेंजर्स सवार थे, जिनकी मौत हो गई.
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *