क्रिकेट

विजडन इंडिया ने इन्हें चुना वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

विजडन इंडिया ने इन्हें चुना वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

विजडन इंडिया अलमैनेक ने छठे संस्करण में के एल राहुल को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है. अलमैनेक ने विश्व कप के जश्न की तस्वीर मुखपृष्ठ पर छापकर भारतीय महिला क्रिकेटरों को भी सम्मान दिया है. विराट कोहली सबसे सफल भारतीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर रहे लेकिन इस साल फोकस इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में मैचों पर होगा.
सुरेश मेनन ने संपादकीय में लिखा, ‘कोहली आंकड़ाविदों के नूरे नजर हैं. वह विदेश में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो क्रिकेट इतिहासकारों के भी लाड़ले हो जायेंगे.’ महिला विश्व कप के सितारों में से एक दीप्ति शर्मा को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से चुना गया. भारत की पहली महिला सुपरस्टार शांता रंगास्वामी को विजडन ‘हॉल आफ फेम’ में इरापल्ली प्रसन्ना के साथ रखा गया. वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में प्रियांक पांचाल, हसन अली और तामिम इकबाल भी रहे.
गौरतलब है कि केएल राहुल टी-20 फार्मेट के सफल बल्लेबाजों में शुमार हैं. केएल राहुल का टी-20 में रन औसत 50.89 है.बेंच पर बैठकर लम्बे समय से अपनी बारी का इन्तजार कर रहे राहुल को श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में मौका मिला था,जिसमें वे जीवन मेंडिस की गेंद पर हिट विकेट हो गये थे.अंतरराष्ट्रीय टी-20 में हिट विकेट आउट होने वाले वो पहले भारतीय और दुनिया के नौवें बल्लेबाज हैं.
अंतरराष्ट्रीय टी-20 में  दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, श्रीलंका के दिनेश चांदीमल, पाकिस्तान के मिसबाह उल हक और मोहम्मद हफीज जैसे बल्लेबाज हिट विकेट आउट हो चुके हैं.कीनिया के बल्लेबाज डेविड ओबुया अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में हिट विकेट आउट होने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी थी.वह साल 2007 में खेले गए पहले टी-20 विश्वकप में न्यूजीलैंड के गेंदबाज मार्क गेलेस्पी की गेंद पर हिट विकेट हुए थे.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *