सोशल मीडिया

सोशल मीडिया में क्यों छाया हुआ है, #BraveHadiya ट्रेन्ड

सोशल मीडिया में क्यों छाया हुआ है, #BraveHadiya ट्रेन्ड

कल से सोशल मीडिया में एक नाम खूब घूम रहा है, कोई Twitter में तो कोई फ़ेसबुक मे #BraveHadiya हैज़टैग का यूज़ कर रहा है. क्या आप जानते हैं,कौन है हादिया और क्यों Top ट्रेन्ड में रहा #BraveHadiya.
दरअसल अखिला से हादिया बनीं 24 वर्षीय मेडिकल स्टूडेंट हादिया के इस्लाम धर्म अपनाने के बाद की गई शादी को केरल हाई कोर्ट ने ‘लव जिहाद’ का नाम देकर अवैध करार दे दिया।
इसके बाद जब इंसाफ की गुहार सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई तो कोर्ट ने कथित लव जिहाद की जांच के आदेश दे दिए और मामला राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) को सौंप दिया।
24 वर्षीय हादिया पिछले छह महीनों से अपने माता-पिता के घर में कैद है। जबकि वह अपने पति शफी जहां के साथ रहना चाहती है, लेकिन मर्ज़ी से शादी के अधिकार को छीन लिया गया है और उसकी आवाज़ को दबाने की कोशिश की जा रही है।
ग़ौरतलब है कि इस्लाम अपनाने से पहले हादिया का नाम अखिला अशोकन था। जब वह फीज़ियोथेरेपी की पढ़ाई कर रही थीं तो अपने मुस्लिम साथियों की संगत में रहते हुये हादिया को इस्लाम धर्म अच्छा लगने लगा। जिसके बाद उन्होंने इस्लाम धर्म का अध्यन किया और इस्लाम धर्म को अपना लिया।
हादिया के परिवार ने धर्म परिवर्तन के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया लेकिन अदालत ने उस वक्त हैबस कोर्पस की दो याचिकाओं को खारिज कर दिया और कहा कि उसे धर्म परिवर्तन का अधिकार है।
हालांकि, ये चीज़ें तब बदल गईं जब उसने शफी जहां से शादी कर ली। केरल हाई कोर्ट ने उसकी शादी को रद्द कर दिया और उसके अभिभावकों को उसकी कस्टडी दे दी। उसे अपने पति से संपर्क करने के लिए रोक दिया गया और उसे अपना काम छोड़ना पड़ा। फिलहाल यह मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।
24 वर्षीय हादिया को मर्ज़ी से शादी करने का संवैधानिक अधिकार है, जिसे केरल हाईकोर्ट के द्वारा छीने जाने के विरूद्ध हादिया ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की हुई है.
जब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कथित लव जिहाद का एंगल जाँचने के लिये NIA को ज़िम्मेदारी सौंपी तो सोशलमीडिया में इसके विरुद्ध यूज़र्स ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुये, हादिया के हाऊस अरेस्ट और शादी को अवैध घोषित करने के फ़ैसले को मौलिक अधिकारों का हनन करार दिया है.
देखें क्या कहा ट्विटर यूज़र्स ने-


https://twitter.com/NaeemFem/status/903360960550850560


फ़ेसबुक पर भी युज़र्स हादिया के सपोर्ट में लिखते और बोलते नज़र आये

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *