हम अक्सर सोचते हैं कि इस्त्री वाले को अगर व्हाट्सऐप पर मैसेज करके पूछ लें कि कपड़े इस्त्री हुए या नहीं और तुरंत जवाब भी मिल जाए, तो कितना अच्छा होगा. अगर कोई छोटा कारोबारी हैं, तो वह निश्चित रूप से चाहेगा कि वह सभी ग्राहकों की मांगें तुरंत और आसानी से व्हाट्सऐप पर लोगों को बता सके और लोग उसका जवाब भी दे सकें.
इन्हीं कुछ जरूरतों को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सऐप ने एक नया ऐप ‘व्हाट्सऐप ​बिज़नेस’ लॉन्च किया है. इस सेवा से छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी. अभी व्यापार के लिए उन्हें अपने निजी अकाउंट्स का ही इस्तेमाल करना पड़ता है. कारोबारी इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं और बिज़नेस का प्रमोशन कर सकते हैं. साथ ही वे ग्राहकों से सीधे बात भी कर सकते हैं.​ लोग इसके ज़रिए ऑर्डर भी दे सकते हैं.
इस सेवा के लिए कीमत चुकानी होगी. हालांकि, कंपनी ने कहा है कि छोटे कारोबारियों के लिए शुरुआत में इसे मुफ्त ही रखा जाएगा. बाद में इसके लिए शुल्क लागू किया जाएगा. अभी व्हॉट्सअप एप का काफी इस्तेमाल व्यापारिक गतिविधियों के लिए होता है.
यह एप इंडोनेशिया, इटली, मेक्सिको, यूके और अमेरिका में गूगल प्ले पर लॉन्च कर दी हई है. इसे भारत सहित दूसरे देशों में तीन से चार सप्ताह के भीतर लॉन्च किया जा सकता है. यह एंड्रॉएड फोन पर डाउनलोड किया जा सकेगा.आईफोन पर यह एप फिलहाल उपलब्ध नहीं है.
इस ऐप में कई तरह की सुविधाएं हैं जिनके ज़रिए आप अपने बिज़नेस को नई उड़ान दे सकते हैं. आइये जानते हैं क्या क्या सुविधाएं हैं इस ऐप में…
बिज़नेस प्रोफाइल: आप अपने अकाउंट में ​बिज़नेस का विवरण दे सकते हैं जैसे ई-मेल आईडी, स्टोर का पता और वेबसाइट- या ​सिर्फ़ फ़ोन नंबर.
वैरिफाइड अकाउंट: कुछ समय बाद आप फ़ेसबुक और ट्विटर के ब्लू टिक की तरह अपने बिज़नेस की विश्वसनीयता प्रमाणित करने के लिए ग्रीन चेक मार्क भी प्राप्त कर सकते हैं. कुछ वक्त बाद जब बिज़नेस नंबर कन्फर्म हो जाता है और ऑफिशियल नंबर से मैच हो जाता है ग्रीन चेक मिलता है. व्हॉट्सएप बिजनेस में यूजर्स को वेरिफाइड चेकमार्क मिलता है. हरे रंग का यह निशान उनके अकाउंट के साथ नजर आता है. कारोबारियों को सुविधा होगी की वे अपनी कंपनी की प्रोफाइल बना सकते हैं, जिसमें उनका पता, कामकाज का समय और प्रोडक्ट व सेवा की जानकारी होगी.
मैसेजिंग टूल्स: इसमें ऑटोमैटिक मैसेज भेजने का भी विकल्प है जिससे सामान्य सवालों का जवाब तेज़ी से दिया जा सकता है. इस मैसेजिंग एप के जरिए बिजनेस अपनी चैट का प्रंबंधन भी कर सकेंगे और नियमित पूछे जाने वाले सवाल (एफएक्यू) के जवाब भी दे सकते हैं.
इसके अलावा आप लोगों को अपनी व्यस्तता और अनुपब्धता की जानकारी भी दे सकते हैं. इसका वेब इंटरफेस भी मौजूद है. सामान्य व्हाट्सऐप की तरह ही आप व्हाट्सऐप बिज़नेस को भी अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.
इसमें त्योहारों या खास मौकों पर ग्राहकों को ऑटोमैटिक मैसेज भेजे जा सकते हैं. साथ ही अगर आप व्यस्त हैं तो ‘अवे’ मैसेज का ऑप्शन ग्राहकों को इस बारे में बताता है. इसके अतिरिक्त कितने मैसेज पढ़े गए और उनका परफॉर्मेंस कैसा है इस बारे में स्टटेस्टिक्स भी मिलते हैं.
ऐप अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं: इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है ​कि ग्राहकों को अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है. वह अपने सामान्य व्हाट्सऐप अकाउंट से ही किसी व्हाट्सऐप बिज़नेस अकाउंट पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं.
कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा, “लोग व्हॉट्सएप को सामान्य रूप से इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं. कुछ नया डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. लोगों के पास मैसेज भेजने, पढ़ने, प्राप्त करने, रोकने और ब्लॉक करने जैसे फीचर्स अब भी मौजूद रहेंगे.”
नं. सेव न होने पर दिखेगा बिज़नेस का नाम: अगर कोई बिज़नेस, ग्राहक के मोबाइल में सेव नहीं है तो ग्राहक को सिर्फ उसका नंबर दिखने की बजाए अपने आप बिज़नेस का नाम दिखने लगेगा.
ऐप पर उठे सवाल
इस ऐप लेकर कुछ सवाल भी खड़े हुए हैं. टेक क्रंच वेबसाइट से पिछले साल बात करते हुए व्हाट्सऐप ने इस बात की पुष्टि की थी कि कारोबारी सिर्फ उन लोगों तक पहुंच बना पा रहे हैं जिन्होंने अपना फोन नंबर दिया है और जो चाहते हैं कि उनसे व्हाट्सऐप पर संपर्क किया जाए.
ऐप को लेकर पहले आए कुछ रिव्यू अलग-अलग तरह के थे. अमरीका में कुछ कारोबारियों की शिकायत थी कि अकाउंट बनाने के लिए सिर्फ नंबर की जरूरत है न कि सुरक्षित ई-मेल आईडी या पासवर्ड की.
हालांकि, इंडोनेशिया और मेक्सिको से कुछ सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली थीं. फिलहाल ये ऐप बिज़नेस के लिए मुफ्त है.
व्हॉट्सएप जल्द ही अपना पेमेंट फीचर भी शुरू कर सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार यह सेवा अगले महीने ही बाजार में आ सकती है. कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मैट इडेमा  ने इस प्लेटफॉर्म के एम-कॉमर्स या मोबाइल-कॉमर्स इंजन बनने के सवाल पर कोई टिप्पणी नहीं की.
उन्होंने कहा, “हम देख रहे हैं कि लोग इस एप के जरिए अपने प्रोडक्ट व सेवाएं खरीदने-बेचने का काम कर रहे हैं. हालांकि, अभी इस एप में कॉमर्स जैसी क्षमता नजर नहीं आती. आने वाले भविष्य में क्या होगा, यह तो वक्त ही बता सकता है. मैं इस विषय में कोई टिप्प्णी नहीं कर सकता.”

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *