व्हाट्सएप ने यूरोप में प्रभावी होने वाले सामान्य डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) से पहले अपनी सेवा की शर्तें और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है. जल्द ही व्हाट्सएप अपने यूजर्स को डेटा डाउनलोड करने का ऑप्शन भी देगी. व्हाट्सएप ने कहा है कि अपेडट के साथ व्यक्तिगत जानकारी के लिए वो नए राइट्स की मांग नहीं कर रहा है. साथ ही वो लोगों के डेटा को भी सुरक्षित रख रहा है. वहीं यूरोपियन यूनियन में अब व्हाट्सएप पर साइन अप करने की उम्र 13 साल नहीं बल्कि 16 होगी.
बता दें कि व्हाट्सएप पहले ही कह चुका है कि वो अपने यूजर्स का बहुत कम डेटा लेता है जहां हर मैसेज एंड- टू- एंड एन्क्रिप्टेड होता है. 2016 में सर्विस ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करते हुए कहा कि वह यूजर्स का अकाउंट नबंर और दूसरे डेटा अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है. जहां यूजर्स को इस सुविधा को बंद करने का विकल्प है.
अपनी पेरेंट कंपनी के साथ डेटा शेयर करने के बाद व्हाट्सएप अब यूरोपियन यूनियन प्राइवेसी रेगुलेटर्स के समीक्षा के अंदर आ चुका है. इस मैसेजिंग सर्विस ने अपने नए प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट के तहत यूरोपियन यूनियन के यूजर्स के लिए डेटा शेयर का ऑप्शन ही खत्म कर दिया. जिसके बाद अपडेट की आलोचना करते हुए यूरोपियन डेटा प्रोटेक्शन प्राधिकरण ने बदलाव को देखा और उनकी सहमति से सूचित किया कि उसमें गंभीर रूप से कमी थी. बता दें कि अनुच्छेद 29 वर्किंग पार्टी ने कहा कि डेटा शेयर को अभी तक व्हाट्सएप द्वारा हल नहीं किया गया है.
जानिए क्या है GDPR
जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) के आने से यूरोप में कंपनियों को अपने यूजर्स को सख्त प्राइवेसी स्टैंडर्ड का पालन करना होगा वहीं डेटा नियंत्रण करने के लिए यूजर्स को ज्यादा एक्सेस देना होगा. और ये कानून उन कंपनियों के लिए है जो यूजर्स का डेटा लेती हैं जिसमें गूगल और फेसुबक भी शामलि है. नए नियमों के तहत अगर किसी का भी डेटा लीक होता है तो उसे 72 घंटों के अंदर सूचित करके जानकारी देनी होगी. जिसमें ये बताना जरूरी होगा कि यूजर का कौन सा डेटा लीक हुआ है. वहीं 16 साल से कम आयु के बच्चों के डेटा के लिए माता- पिता की सहमति जरूरी होगी.
क्या है रिक्वेस्ट अकाउंट इंफो फीचर
रिक्वेस्ट अकाउंट इंफो फीचर सभी के लिए आने वाले हफ्तों में लाइव होगा,जिससे सभी यूज़र्स अपने डेटा को डाउनलोड कर पाएंगे.
हालांकि इस जानकारी में आपको चैट हिस्ट्री से जुड़ी हुई जानकारी नहीं मिलेगी. लेकिन उनके व्हाट्सएप अकाउंट की जानकारी और सेटिंग की रिपोर्ट जरूर होगी. व्हाट्सएप अकाउंट इंफो पाने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होगा. जिसके बाद आपको अकाउंट चुनना होगा. एक बार यूजर के रिक्वेस्ट रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद रिक्वेस्ट सेंट हो जाएगा. जिसके बाद आपको डेटा की जानकारी के लिए 2 से 3 दिनों का वक्त लगेगा.
एक बार रिक्वेस्ट करने के बाद आप उसे कैंसिल नहीं कर पाएंगे. लेकिन यदि आपने अपना अकाउंट, नंबर या फिर किसी अन्य चीज में बदलाव किया होगा तो व्हाट्सएप आपका रिक्वेस्ट जरूर कैंसिल कर सकता है.
एक बार व्हाट्सएप रिक्वेस्ट आने पर यूजर्स के पास एक नोटिफिकेशन आएगा जिसमें लिखा होगा कि आपका अकाउंट रिपोर्ट डाउनलोड होने के लिए तैयार है. इस रिपोर्ट को डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सएप यूजर्स को बस कुछ ही हफ्तों का समय मिलेगा.
अगर आप रिपोर्ट को ‘जिप’ फाइल के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सएप सेटिंग> अकाउंट> रिक्वेस्ट अकाउंट इंफो> डाउनलोड रिपोर्ट, और फिर अंत में एकस्पोर्ट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका रिपोर्ट डाउनलोड हो जाएगा. इस रिपोर्ट को आप व्हाट्सएप पर नहीं खोल पाएंगे, इसके लिए आपको एक बाहरी एप का इस्तेमाल करना पड़ेगा. व्हाट्सएप इसके साथ यूजर्स को एक और ऑप्शन देगा जिसमें वो अपने रिपोर्ट को हमेशा के लिए डिलीट भी कर पाएंगे.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *