दक्षिण एशिया

पाकिस्तान – लाहौर में पंजाब असेंबली के बाहर पुलिस बल पर आत्मघाती हमला

पाकिस्तान – लाहौर में पंजाब असेंबली के बाहर पुलिस बल पर आत्मघाती हमला

जनसत्ता के न्यूज़ पोर्टल के अनुसार – पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की असेंबली के बाहर सोमवार (13 फरवरी) को एक विरोध रैली के दौरान एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया जिससे दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और करीब 40 अन्य घायल हो गए। लाहौर यातायात पुलिस प्रमुख कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोबीन अहमद और लाहौर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जाहिद गोंडाल इस विस्फोट में मारे गए। यह धमाका पुलिसकर्मियों को निशाना बनाकर किया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 10 लोग मारे गए और 40 अन्य घायल हो गए। यह धमाका दवा विक्रेताओं की विरोध रैली में हुआ। लाहौर के पुलिस प्रमुख अमीन वैंस ने कहा, ‘उप महानिरीक्षक और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मोबीन अहमद इस विस्फोट में मारे गए हैं।’ बहरहाल, उन्होंने हताहत हुए दूसरे के लोगों के बारे पुष्टि नहीं की है। उन्होंने कहा, ‘फिलहाल मैं श्री अहमद की मौत की पुष्टि कर सकता हूं।’ डीआईजी अहमद पर बलूचिस्तान में तैनाती के दौरान हमला हुआ था जिसमें वह बाल बाल बच गए थे। लाहौर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह आत्मघाती हमला था और हमलावर ने रैली स्थल पर मौजूद पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया। पंजाब के कानून मंत्री राणा सनाउल्लाह ने इसकी पुष्टि की है कि यह आत्मघाती हमला था और इसमें ‘कुछ पुलिस अधिकारी’ मारे गए हैं। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसकी आवाज कई किलोमीटर तक सुनी गई
 
लाहौर धमाके की पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कड़ी निंदा की है। उन्‍होंने अपने निंदा बयान में कहा, ”लाहौर पर आपदा आई है। नागरिकों के साथ-साथ हमने अपने दो बहादुर पुलिस अधिकारी- कैप्‍टन मुबीन और जाहिद गोंदाल को खो दिया है।” नवाज ने कहा, ”हम हमारे बीच के आतंकियों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे और तब तक लड़ेंगे जब तक हम अपने लोगों को इस कैंसर से आजाद नहीं करा लेते। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम खुद को एक मुक्‍त और सुरक्षित समाज नहीं बना लेते, यह एक वादा है।”
7 फरवरी को, पाकिस्‍तान की नेशनल काउंटरटेररिज्‍म अथॉरिटी ने लाहौर में आतंकी हमले की चेतावनी दी थी। NACTA ने पंजाब के गृह सचिव, डीजी पाक रेंजर्स पंजाब और प्रोविंशियल पुलिस ऑफिसर को यह नोटिफिकेशन भेजी थी। NACTA ने कहा था कि सभी महत्‍वपूर्ण इमारतों, स्‍कूलों, अस्‍पतालों पर कड़ी नजर रखी गई। पंजाब के कानून मंत्री राणा सनाउल्‍लाह ने कहा कि चेतावनी मिलने के बाद सभी जरूरी कदम उठाए गए थे।

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *