महाराष्ट्र

सीरिया समस्या पर औरंगाबाद में देश का सबसे बड़ा प्रदर्शन

सीरिया समस्या पर औरंगाबाद में देश का सबसे बड़ा प्रदर्शन

सिविल सोसाइटी और विभिन्न राजनीतिक दलों के हज़ारों लोगों ने 17 मार्च को सीरिया में चल रहे मानवीय संकट के खिलाफ महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में एक बड़ा प्रदर्शन किया है। इस विरोध मार्च का नेतृत्व स्वामी अग्निवेश और सलमान निजामी ने किया था।
लोगों ने नारे लगाते हुए और सीरियाई सरकार द्वारा की जा रही अपने ही लोगों की हत्या रोकने की मांग की। कांग्रेस नेता सलमान निजामी ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा युद्धविराम की घोषणा के बाद भी, सीरियाई सरकार रूस की मदद से अपने ही लोगों पर हमला कर रही है।” उन्होंने कहा “सभी देशों को युद्ध को रोकने के लिए प्रयास करना चाहिए,”।
स्वामी अग्निवेश ने कहा कि सीरिया में लोग तबाही और बदहाली के  वातावरण में रह रहे हैं, हम मांग करते हैं कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सीरिया में चल रहे युद्ध पर तत्काल कदम उठाए और सीरियाई शासन द्वारा किए गए युद्ध अपराधों की जांच शुरू करे. और सीरिया गृहयुद्ध के शिकार लोगों का पुनर्वास किया जाए।

महाराष्ट्र मुस्लिम अवामी कमेटी के अध्यक्ष इलियास किरमानी ने कहा – कि एमएमएसी औरंगाबाद सीरिया के आम नागरिकों को लक्ष्य बनाकर किये जा रहे घातक हमलों पर चिंता व्यक्त करती है, और हम  मांग करते हैं कि हवाई हमलों को समाप्त किया जाए, क्योंकि वहां आम नागरिकों को टारगेट बनाया जा रहा है। इस तरह का आतंक पूरी तरह अस्वीकार्य है.
उन्होंने कहा, हमने इस संबंध में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और सीरियाई दूतावास के नाम डिवीजनल आयुक्त औरंगाबाद के माध्यम से एक ज्ञापन भी दिया है। उन्होंने आगे कहा कि यदि इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है, तो वे दिल्ली में सीरिया दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *