बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसमें समय-समय पर बदलाव देखने को मिलते रहते हैं, पहले जहाँ सिर्फ एक्टर ही फिल्मों में स्टंट करते थे वही अब एक्ट्रेस भी स्टंट करने में अपनी दिलचस्पी दिखाने लगी है। जिसके लिए वह वार्कआउट से लेकर फाइट सीखने तक सभी तरह के काम करती है। लेकिन क्या आपको पता है कि काफी समय पहले ही बॉलीवुड को एक ऐसी बहादूर और  खतरनाक स्टंट करने  वाली महिला मिल गई थी।जिनका नाम फीयरलैस नाडिया था। उन्हें बॉलीवुड की स्टंट वुमेन एक्ट्रेस के नाम से जाना जाता है।
मैरी एन ईवान्स यानी ‘फीयरलैस नाडिया’ का जन्म 8 जनवरी 1908 ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हुआ था।जबकि उनका निधन 9 जनवरी 1996 को हुआ।लिहाजा उनकी पुण्यतिथि वर्षगांठ से एक दिन बाद मनाई जाती है। उनके जन्मदिन को ही गूगल डूडल बनकर सेलिब्रेट कर रहा है।
Image result for fearless nadia
गौरतलब है कि नाडिया अपने जन्म के कुछ समय के बाद अपने परिवार के साथ भारत आ गईं थीं।इस दौरान उन्होंने सर्कस में भी लंबे समय तक काम किया और तमाम करतब सीखे।सर्कस करते-करते उन्होंने पूरा भारत घूमा था।
उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में जमशेद जेबीएच वाडिया लेकर आए थे।वाडिया ने नाडिया को अपनी एक फिल्म में छोटा सा रोल दिया था जिसमे उन्होंने एक स्लेव का रोल निभाया था।इस फिल्म का नाम ‘देश दीपक’ था।इस फिल्म के लिए फीयरलैस नाडिया की खूब सराहना हुई थी।
इसके बाद उन्हें कुछ और फिल्में मिलीं और उन्होंने हमेशा फिल्मों में काफी मुश्किल स्टंट किए।उन खतरनाक स्टंट्स को करने के लिए नाडिया किसी की भी मदद नहीं लेतीं थीं।यही कारण है कि आज भी उन्हें बॉलीवुड की स्टंट क्वीन कहा जाता है।
Related image
साल 1935 में रिलीज हुई फिल्म ‘हंटरवाली’ के लिए फीयरलैस नाडिया को हमेशा याद किया जाता है।एक तौर पर यह बॉलीवुड की पहली फीमेल लीड फिल्म थी।शायद ही इस फिल्म से पहले बॉलीवुड में कोई फीमेल लीड फिल्म आई हो।बता दें कि नाडिया के पिता ब्रिटिश सिपाही थे जबकि मां ग्रीक थीं।नाडिया ने उस समय के फेमस फिल्म मेकर होमी वाडिया से शादी कर अपने घर बसाया था।
मेरी एन ईवान्स सर्कस में तो काम करती ही थीं।साथ ही कुछ स्टेज शोज का भी वह हिस्सा हुआ करती थीं।इसके बाद उन्होंने अपना नाम मेरी एन ईवान्स से बदला कर नाडिया रख लिया था।नाडिया ने खुद को घुड़सवारी, जिमनास्टिक्स, टेनिस, टैप डांस और बैलेट में ट्रेंड किया था।
Image result for fearless nadia
नाडिया कई फिल्मों में काम कर चुकी थीं लेकिन उन्हें फिल्म ‘हंटरवाली’ से एक अलग पहचान मिली।इस फिल्म में उन्होंने कई खतरनाक स्टंट किए थे।इस फिल्म का बाद नाडिया ने अपनी जान को खतरे में डालते हुए तमाम में बेहद खतरनाक स्टंट्स को परफॉर्म किया।
वहीं, पिछले साल रिलीज हुई बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की फिल्म ‘रंगून’ में उनके किरदार जानबाज जूलिया को लेकर भी खबरें आईं थीं कि यह किरदार फीयरलैस नाडिया से इंस्पायर है। क्योंकि इस फिल्म में कंगना ने नाडिया की तरह ही कई स्टंट किए थे।

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *