कांग्रेस

मध्यप्रदेश में भाजपा के लिए बुरी खबर, 15 लाख युवा बने युवा कांग्रेस के सदस्य

मध्यप्रदेश में भाजपा के लिए बुरी खबर, 15 लाख युवा बने युवा कांग्रेस के सदस्य

देश में कांग्रेस और भाजपा के बीच एक दूसरे को पीछे छोड़ने की मुहीम लगातार चलती रहती है. जिसमें दोनों ही पार्टियां जी जान लगा देती हैं,इस मामले में दोनों पार्टियों के युवा संगठन भी पीछे रहते हैं. फ़िलहाल खबर मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस से संबंधित है.
ज्ञात होकि मध्यप्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है, आ रही ख़बरों के मुताबिक़ भाजपा की स्थिति बेहद डांवाडोल है. 2004 से मध्यप्रदेश की सत्ता पर क़ाबिज़ है, फ़िलहाल सरकार किसानों, कर्मचारियों और छात्रों के गुस्से का शिकार है. एंटीइन्कंबेसी चरम पर है, इसी बीच युवाओं ने भारी मात्रा में युवा कांग्रेस की सदस्यता लेकर भाजपा के माथे पर बल ला दिया है.
मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस ने 18 से 35 वर्ष के युवाओं को 09 फरवरी से 14 मार्च तक चलें सदस्यता अभियान में सदस्य बनाया है. सक्रिय सदस्य बनने के लिए 4 युवाओं की सदस्यता अनिवार्य थी जिसके तहत 3 लाख 15 हजार सक्रिय सदस्य और 15 लाख से ज्यादा प्राथमिक सदस्य युवा कांग्रेस में शामिल हुए है.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा ज़्यादा से ज़्यादा युवाओं को कांग्रेस से जोड़ने की रणनीति पर काम करते हुए मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस ने सदस्यता अभियान में सक्रियता दिखाई. जिसके बाद प्रदेश को देश में सबसे ज्यादा सदस्य वाली युवा कांग्रेस की प्रदेश यूनिट के तौर पर पहचान मिल गई है. इस तरह ये सदस्यता भाजपा औ शिवराज सरकार के लिए चिंता का विषय बना गया है.
बताया जाता है, कि मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष कुणाल चौधरी द्वारा इस सदस्यता अभियान में अहम् भूमिका निभाई गई. इस सदस्यता अभियान में इतने युवाओं द्वारा सदस्यता लेना उनकी रणनीति का ही हिस्सा है. कुणाल चौधरी ने प्रदेश अध्यक्ष पद पर 2 कार्यकाल पूर्ण करने किये हैं. जिसके बाद वो काफी लोकप्रिय युवा नेता बन गए हैं. केंद्र और राज्य सरकार की जन विरोधी नीतियों के विरोध में उन्हें अक्सर प्रदर्शन और विरोध करते देखा जाता रहा है.
जब व्यापम घोटाला प्रकाश में आया था, तब कुणाल चौधरी ने पूरे मध्यप्रदेश में सभी 230 विधानसभाओं में जाकर कार्यकर्ताओं के साथ इस मुद्दे को जनता तक पहुंचाने और प्रशासन व सरकार पर इसकी जांच के लिए दबाव डालने में अहम् भूमिका निभाई थी.
इस बड़ी संख्या में युवाओं के द्वारा सदस्यता लेने से युवा कांग्रेस में ख़ुशी की लहर साफ़ देखि जा सकती है. इस सफलतम सदस्यता अभियान के बाद कुणाल चौधरी के क़द के बढ़ने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है.
https://youtu.be/sfo2yTP2lTY

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *