कांग्रेस

अब रिटायर हो जायेंगी, सोनिया गांधी

अब रिटायर हो जायेंगी, सोनिया गांधी

कांग्रेस पार्टी की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गाँधी को लेकर अटकलों का बाजार गर्म होता जा रहा है कि, अब श्रीमती गाँधी क्या करेंगी, इस जिम्मेवारी से मुक्त हो कर. इसका जबाब भी श्रीमती गाँधी ने खुद ही दिया.

फाइल फोटो

कांग्रेस पार्टी की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने अपने पद से रिटायर होने की बात कही है. उनके बेटे राहुल गाँधी हाल में पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष बने हैं. मिडिया में आई  खबरों के मुताबिक सोनिया गांधी शुक्रवार को शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर बात कर रही थीं. इस सवाल पर कि पार्टी की कमान राहुल गाँधी हाथ में आने के बाद उनकी भूमिका क्या होगी, सोनिया गाँधी ने कहा, ‘मेरा काम अब सेवानिवृत्त होना है.’ इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि, राहुल गाँधी कई सालों से पार्टी के अधिकतर मामलों को देखने में उनकी मदद कर रहे थे.
पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि, सोनिया गाँधी  पार्टी की अध्यक्ष पद से रिटायर हो रही हैं, वह राजनीति से सन्यास नहीं ले रही हैं. बता दें कि सोनिया उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा सांसद हैं.


सोनिया गाँधी पिछले 19 सालों से कांग्रेस पार्टी  की अध्यक्ष हैं. उन्होंने सबसे लंबे समय तक कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर काम किया है. सोनिया गांधी ने अपने पति और पूर्व पीएम राजीव गांधी की हत्या के 7 साल बाद यानी 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभाला था.
ज्ञात रहे कि,  सोनिया गाँधी के खराब स्वास्थ्य के चलते, सोनिया गाँधी की राजनीतिक सक्रियता हाल के सालों में कुछ कम हो गई है. वह लंबे समय से सार्वजनिक मंचों से दूरी बनाकर चल रही हैं. इस साल की शुरुआत में यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान वह प्रचार के लिए न के बराबर बाहर निकलीं. वहीं हाल ही में संपन्न हुए हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों को दौरान उन्होंने एक भी चुनावी रैली नहीं की.

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *