देश के पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर परिर्कर का लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया है. मनोहर परिर्कर अग्नाशय के कैंसर से पीड़ित थे. मनोहर परिर्कर देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री थे जो आईआईटी से पासआउट थे.

मनोहर परिर्कर अपनी सादगी के लिए जाने जाते थे, गोवा की राजनीति में ख़ासा दखल रखने वाले परिर्कर ( Manohar Parirkar ) की मृत्यु के बाद गोवा की राजनीति में खालीपन आ गया है. गोवा की गलियों में मनोहर परिर्कर को लोगों ने अपनी स्कूटर से घुमते हुए भी देखा है. मनोहर परिर्कर की यही सादगी थी, जिसकी वजह से वो गोवा में मनोहर परिर्कर बेहद ही लोकप्रीय थे. गोवा के मछली मार्केट में स्कूटर से घुमते मनोहर परिर्कर की तस्वीर बहुत वायरल हुई थी.

परिर्कर की मृत्यु की ख़बर आने के बाद देश की कई हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है. वहीं सरकार ने एक दिन के शोक का ऐलान किया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके परिर्कर को श्रृद्धांजलि दी, उन्होंने ट्वीट किया – गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। उन्होंने दृढ़ता और गरिमा से अपनी बीमारी का सामना किया। सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा और समर्पण के प्रतीक रहे श्री पर्रिकर ने गोवा की और भारत की जो सेवा की है, वह हमेशा याद रखी जाएगी— राष्ट्रपति कोविन्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया – श्री मनोहर पर्रिकर एक अद्वितीय नेता थे. एक सच्चे देशभक्त और असाधारण प्रशासक, सभी उनकी प्रशंसा करते थे. राष्ट्र के प्रति उनकी त्रुटिहीन सेवा को पीढ़ियों द्वारा याद किया जाएगा. उनके निधन से गहरा दुख हुआ. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना। ॐ शांति

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया – गोवा के सीएम श्री मनोहर पर्रिकर जी के निधन की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है, वो बेहद गंभीर बीमारी से एक साल से जूझते रहे. वह सभी पार्टियों में सम्मानित और प्रशंसित व्यक्ति थे, वह गोवा के पसंदीदा बेटों में से एक थे. इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना.

उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया – लंबे वक्त से बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर जी का जाना दुखद! ईश्वर उनकी आत्मा को शांति एवं परिवार को शक्ति दे. राजनीतिक जीवन में उनका योगदान सदैव स्मरणीय रहेगा. शत् शत् नमन!

कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तरप्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया – श्री मनोहर परिर्कर के शोक संतप्त परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं. मैं उनसे केवल एक बार मिली थी, जब उन्होंने अस्पताल में मेरी मां से मुलाक़ात की थी. उनकी आत्मा को शान्ति प्राप्त हो.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया – मेरे प्रिय मित्र और गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर के निधन से गहरा दुख हुआ. वह अपनी ईमानदारी, निष्ठा और सादगी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने बड़ी लगन के साथ देश और गोवा राज्य की सेवा की. उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया – देश के एक कर्मठ कर्मयोगी के असमय जाने से मन व्यथित है. प्रशासनिक कार्यों में कड़क, व्यवहार में सौम्य और मृदुभाषी मनोहर पर्रिकर जी का निधन देश की अपूरणीय क्षति है.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया – गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर जी के निधन की ख़बर अत्यंत दुखद है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणो में स्थान व पीछे परिजनो को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया – गोवा के सीएम श्री मनोहर पर्रिकर जी के निधन की खबर पर अत्यंत दु: ख हुआ. राजनीति में सादगी का प्रतीक जिसने विनम्र जीवन व्यतीत किया वह अब हमारे साथ नहीं है. उनके परिवार को इस अपूरणीय क्षति को सहन कर सकने की ईश्वर शक्ति दे. उनके लिए प्रार्थना है.https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1107295822121709568

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया है – गोवा के मुख्यमंत्री व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मनोहर परिकर के निधन की खबर अति-दुखःद है. वे काफी लम्बे समय से बीमार चल रहे थे. श्री परिकर बहुत लम्बे समय से राजनीति में सक्रिय रहे तथा चार बार गोवा के मुख्यमंत्री बने. उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया – गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर जी के निधन पर दुख हुआ. उन्होंने धैर्यपूर्वक अपनी बीमारी का सामना किया. उनके परिवार और उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदना.

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने ट्वीट किया – गोवा के मुख्यमंत्री, प्रख्यात राजनेता एवं समाजसेवी मनोहर पर्रिकर जी का निधन दुःखद. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें.

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया – नि:शब्द हूं. सुशील और सादगीपूर्ण राजनीति का चेहरा आज खो गया. मनोहर भाई सही मायने में हर कार्यकर्ता के हृदय पर राज करने वाले नेता थे. राजनीति में शुरुआती दिनों से वे मेरे साथी और अच्छे मित्र थे. गोवा के विकास के लिए लिए आख़िरी साँस तक संघर्ष करने वाले भारत माँ के इस महान सपूत को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. ॐ