देश

ब्रिटेन में माल्या की किस्मत की सुनवाई आज से

ब्रिटेन में माल्या की किस्मत की  सुनवाई आज से

भारत में अपनी जान का खतरा बताने वाले और भारतीय बैंको को 9000  करोड़ का चुना लगा कर, ब्रिटेन भागने वाले भारतीय उद्योगपति विजय माल्या को भारत भेजने के मामले में आज से सुनवाई शुरू होगी और उनके भाग्य का फैसला होगा, कि उनको भारत भेजा जायेगा या नहीं, सुनवाई  के दोरान सीबीआई के चीफ भी मौजूद रहेंगें.

vijay mallya
फाइल फोटो – विजय माल्या

क्या है पुरा मामला
भारत में धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहे माल्या इस समय लंदन में जमानत पर चल रहे हैं. भारत के 2016 में  भगौड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (61) के एक्स्ट्राडीशन (प्रत्यर्पण) केस की सुनवाई लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में सोमवार से शुरू होगी. 4 दिसंबर से 14 दिसंबर तक 8 दिन सुनवाई होगी..सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, सुनवाई के दौरान जांच एजेंसी के अफसरों की टीम भी मौजूद रहेगी. इसकी अगुआई स्पेशल सीबीआई डायरेक्टर राकेश अस्थाना करेंगे. इस केस में ब्रिटेन की क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) भारतीय अफसरों का पक्ष रख रही है. आखिरी बार 21 नवंबर को माल्या कोर्ट में पेश हुआ था.
माल्या पर 17 बैंकों के 9,432 करोड़ रुपए बकाया हैं. गिरफ्तारी से बचने के लिए वह पिछले साल 2 मार्च 2016 को देश छोड़कर भाग गया था. भारत ने ब्रिटेन से उसके एक्स्ट्राडीशन की रिक्वेस्ट की थी.
बैंकों का माल्या पर कितना बकाया?

एसबीआई 1600 (पैसा करोड़ रुपए में)
पीएनबी 800
आईडीबीआई 800
बैंक ऑफ इंडिया 650
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया 430
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 410
यूको बैंक 320
कॉर्पोरेशन बैंक 310
स्टेट बैंक ऑफ मैसूर 150
इंडियन ओवरसीज बैंक 140
फेडरल बैंक 90
पंजाब एंड सिंध बैंक 60
एक्सिस बैंक 50
Avatar
About Author

सुभाष बगड़िया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *