इलेक्शन अपडेट्स

अंतिम चरण की 93 सीटों पर वोटिंग जारी, मोदी-आडवाणी भी डालेंगे वोट

अंतिम चरण की 93 सीटों पर वोटिंग जारी, मोदी-आडवाणी भी डालेंगे वोट

गुजरात में लोकतंत्र के महापर्व का आज अंतिम चरण है, गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण  की वोटिंग शुरू हो गई है. उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

सांकेतिक फोटो

दूसरे चरण के मतदान के साथ ही पहले चरण के चार क्षेत्रों की कुल छह बूथ पर पुनर्मतदान भी आज होगा. इन पर ईवीएम में चुनाव के पहले जांच के लिए किए गए मॉक पॉल के आंकड़े को मिटाया नहीं गया था. इनमें से दो-दो बूथ जामजोधरपुर और उना तथा एक एक निझर और उमरगांव विधानसभा क्षेत्र में हैं.
इसमें  मोदी स्वयं आज अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र में निशान विद्यालय बूथ पर मतदान करेंगे जबकि पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी शाहपुर के हिंदी विद्यालय, वित्त मंत्री अरूण जेटली वेजलपुर तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह नाराणपुरा में मतदान करेंगे. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ जोकि शाम पांच बजे तक चलेगा. इस दौरान भी पूरी तरह वीवीपैट युक्त ईवीएम का इस्तेमाल होगा.
इस दुसरे चरण में कुल मतदाताओं की संख्या 2.22 करोड़ है जिसमें 1.15 करोड पुरुष हैं, इनमें से आधे से अधिक 40 साल से कम उम्र के और 15 फीसदी से अधिक 25 साल से कम उम्र के हैं. कुल 24575 बूथ बनाए गए हैं. क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र दरियापुर (6 वर्ग किमी) और सबसे बड़ा राधनपुर (2544 वर्ग किमी) है जबकि मतदाताओं की संख्या के लिहाज से लीमखेड़ा (187245) सबसे छोटा और अहमदाबाद का घाटलोडिया (352316) सबसे बड़ा है. डेढ़ से दो लाख मतदाताओं वाले सात तथा शेष 86 दो लाख से अधिक वोटरों वाले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *