भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच जनवरी से जब तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होगा तो सबकी नजरें भारतीय कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स पर होंगी. दोनों ही खिलाड़ी महान बल्लेबाजों की श्रेणी में आते हैं. अपनी टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं. आईपीएल में दोनों ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से ही खेलते है.
मैदान के बाहर भी दोनों एक दूसरे का पूरा सम्मान करते हैं लेकिन बात जब मैदान पर आपस में भिड़ने की होती है तो फिर दोनों एक दूसरे के जल्द आउट होने की कामना करते हैं.
केपटाउन में होने वाले पहले टेस्ट से पहले शनिवार को कोहली ने कहा,

एबी मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं. एक खिलाड़ी और एक इंसान के तौर पर मैं उनका बेहद सम्मान करता हूं. लेकिन जब बारी मुकाबले की आती है तो फिर हमारी दोस्ती खत्म हो जाती है. साथ ही कोहली ने ये भी कहा कि दोनों के बीच एक प्रतियोगिता तो चलती है लेकिन कभी किसी ने खेल भावना को तोड़ने की कोशिश नहीं की. बस एक ही चाहत रहती है कि कैसे एबी को जल्द आउट किया जाए.

कोहली ने कहा, जिस तरीके से हम एबी के जल्द आउट होने की चाहत रखते हैं, ठीक उसी तरह विपक्षी खेमा भी मेरे, पुजारा और रहाणे के आउट होने की चाहत रखते हैं. कोहली ने कहा कि सीरीज को लेकर बाहर काफी बहस चल रही है लेकिन उनका मानना है कि टक्कर बराबरी की होगी और जो भी टीम सेशन में अच्छा करेगी जीत उसी की होगी. डीविलियर्स को लेकर कोहली चिंतित नहीं है क्योंकि भारत में खेले टेस्ट सीरीज के बाद वो काफी समय तक बाहर रहे. चोट से उबरने के बाद डीविलियर्स ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ वापसी की. उन्होंने कहा, हम अभी विरोधी टीम के बारे में नहीं सोच रहे. न ही डीविलियर्स को लेकर क्योंकि उन्होंने अभी अभी लंबे समय के बाद वापसी की है. मुकाबले में जीत उसी की होगी जो एक टीम बन कर खेलेगी.

Image result for ab and kohliअभ्यास मैच में तो अलग विकेट होती है

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दौरे में अभ्यास मैच न खेलने के निर्णय को सही ठहराते हुए कहा कि अभ्यास मैचों की विकेट तो 15 प्रतिशत भी वैसी नहीं होगी जैसे हमें न्यूलैंडस में होने वाले पहले टेस्ट मैच में मिलेगी. आपको इसको लेकर सुनिश्चित नहीं होते कि आपको सही अभ्यास मैच मिलेगा. इसके बजाय हम अभ्यास सत्र में हिस्सा लेंगे जोकि हमारे नियंत्रण में है.
ज्ञात रहे कि भारतीय टीम यहां 56 दिन के दौरे पर है. जहां वो तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. टेस्ट सीरीज की शुरुआत पांच जनवरी से हो रही है.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *