क्रिकेट

गुप्टिल का धमाकेदार शतक, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

गुप्टिल का धमाकेदार शतक, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

हैमिल्टन: अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए मशहूर न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में धुआंधार शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई. गप्टिल की 180 रन की नाबाद पारी की बदौलत न्‍यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को बेहद आसानी से 7 विकेट से हरा दिया.इस जीत के साथ श्रृंखला अब बड़े ही रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई है। दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं। जिसकी वजह से आखिरी वनडे अब फाइनल की तरह होगा और जो टीम जीतेगी सीरीज पर उसी का कब्‍जा होगा। मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट पर 279 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम मार्टिन गप्टिल के नाबाद शतक के सहारे 45 ओवर में तीन विकेट गवांकर ही हासिल कर लिया।
मार्टिन गप्टिल ने अपनी नाबाद 180 रन की पारी में 138 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 11 छक्‍के जड़े। रॉस टेलर ने भी 66 रन का योगदान दिया और गप्टिल का अच्छा साथ निभाया। न्‍यूजीलैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने ब्राउनली का विकेट जल्‍दी ही गंवा दिया। ब्राउली को 4 रन के निजी स्‍कोर पर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट कराया। कप्‍तान केन विलियम्‍सन भी कुछ खास नहीं कर सके और 21 रन बनाकर स्पिनर इमरान ताहिर की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए। इसके बाद गप्टिल और टेलर की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबजों को काई मौका नहीं दिया और तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर मैच अपने पक्ष में कर लिया।
इससे पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका को पारी के पहले ही ओवर में क्विंटन डिकॉक (0) के रूप में पहला झटका लगा। उसके बाद हाशिम अमला (40) ने फॉफ डु प्‍लेसिस (67) के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी कर स्थिति संभाला। अमला और डु प्‍लेसिस के आउट होने के बाद कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने अपने स्वभाव के विपरीत बल्लेबाजी करते हुए 97 गेंदों में 67 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीकी को 279 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्‍के लगाए। न्‍यूजीलैंड के लिए जीतन पटेल ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए।
गुप्टिल ने बनाया रिकॉर्ड
इस धुआंधार पारी के बदौलत जहाँ किवी टीम को विजय हाथ लगी, वहीँ मार्टिन गुप्टिल ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया. जैसे ही गुप्टिल के १८० रन पूरे हुए, वो वन्दे में सर्वाधिक बार 180 से ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. मार्टिन गुप्टिल ने अभी तक 3 बार यह कारनामा किया है.

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *