टेक्नोलॉजी

ये है 400GB कैपेसिटी वाला सबसे तेज माइक्रो एसडी कार्ड

ये है 400GB कैपेसिटी वाला सबसे तेज माइक्रो एसडी कार्ड

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आज आखिरी दिन है.स्पेन के बार्सिलोना में 26 फरवरी से चल रहे इस मेगा टेक इवेंट में एक से बढ़कर एक मजेदार गैजेट्स लॉन्च हो रहे हैं.इसी कड़ी में सैनडिस्क ने 400 GB की कैपेसिटी वाला दुनिया का सबसे तेज माइक्रो एसडी कार्ड पेश किया है.सिर्फ ज्यादा कैपेसिटी ही इस कार्ड की खासियत नही है, बल्कि और इसमें और भी  कुछ है जो इसे बेहद खास बनाता है.
जानिए इसके फीचर्स

सैनडिस्क एक्सट्रीम UHS-I माइक्रो SDXCT

  • इस कार्ड की रीड स्पीड 160MB/s और राइट स्पीड 90MB/s तक है.इसका मतलब यह है की वर्तमान में मौजूद सैनडिस्क एक्सट्रीम UHS-I माइक्रो एसडी कार्ड से इस कार्ड की स्पीड 50 प्रतिशत ज्यादा तेज है.
  • इस कार्ड की ड्यूरेबिलिटी सुपर है और काफी लम्बे समय तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • कार्ड के डिजाइन पर भी काफी  काम किया गया है.यह कार्ड शॉकप्रूफ, वाटरप्रूफ, एक्स-रे प्रूफ है.
  • इसे वाइड टेम्परेचर रेंज में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.इसे 13 डिग्री F से लेकर 185 डिग्री F के वातावरण में प्रयोग किया जा सकता है.
  • इतनी सारी खासियतों के साथ कार्ड की कीमत तो अधिक होनी ही थी.इस कार्ड को खरीदने के लिए 300 डॉलर खर्च करने होंगे.

सोनी लॉन्च कर चुका है सबसे तेज कार्ड

इससे पहले पिछले साल जापान की टेक्नॉलोजी कंपनी सोनी ने भारत में दुनिया का सबसे तेज एसडी कार्ड लॉन्च कर चुकी है. इसकी राइटिंग स्पीड 299Mbps है. यह कार्ड दूसरे कार्ड्स के मुकाबले काफी तेज है.कंपनी का दावा है कि यह कार्ड दुनिया का सबसे तेज एसडी कार्ड है.यह कार्ड भारत में 32 जीबी, 64 जीबी और 128 जीबी की स्टोरेज कैपेसिटी में उपलब्ध कराया जाएगा. इस कार्ड के 32 जीबी वेरिएंट की कीमत 6,700 रुपये है. 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 11,000 रुपये है. वहीं, 128 जीबी वेरिएंट की कीमत 19,000 रुपये है.इन सभी कार्ड्स के साथ कंपनी 5 साल की वारंटी दे रही है.आपको बता दें कि इसकी बिक्री 3 अप्रैल से शुरू होगी.
यह SF-G सीरीज का एसडी कार्ड है. राइटिंग स्पीड के अलावा इसकी रीडिंग स्पीड भी काफी तेज है. यह अधिकतम 300Mbps की स्पीड से डाटा रीड करने की क्षमता रखती है.आमतौर पर देखा गया है कि एसडी कार्ड्स ज्यादा तेज नहीं होते हैं और अगर डाटा का साइज ज्यादा हो, तो ट्रांसफर होने में काफी समय लग जाता है.लेकिन यह एसडी कार्ड तेज स्पीड के साथ ही बनाया गया है.यह कार्ड्स खासतौर पर वीडियोग्राफार्स और डीएसएलआर कैमरा यूजर्स के लिए ऑप्टिमाइज किए गए है.
कंपनी ने कहा है, “इसकी क्विक राइट स्पीड डिजिटल इमेजिंग डिवाइस के परफॉर्मेंस को सपोर्ट करती है.इसके अलावा UHS-II हाई रेजोल्यूशन इमेज को भी यह मेमोरी कार्ड सपोर्ट करती है यानी इसकी प्रोसेसिंग जल्दी होगी”.राइटिंग और रीडिंग स्पीड के अलावा इस मेमोरी कार्ड को कंपनी ने शॉक प्रूफ, टेंप्रेचर प्रूफ, वॉटर प्रूफ और एक्स रे प्रूफ बनाया है.साथ ही इस मेमोरी कार्ड के साथ सोनी के कुछ सॉफ्टवेयर भी दिए जाते हैं, जिनके जरिए फोटोज और वीडियोज डिलीट होने पर रिकवर किए जा सकते हैं.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *