ऑटोमोबाइल

हुंडई लाँच करेगा भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार

हुंडई लाँच करेगा भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है.ईंधनों के सीमित संसाधन,और बढती मांगों के कारण दिनोंदिन डीजल-पेट्रोल के दाम भी तेजी से बढ़ रहें हैं.इलेक्ट्रिक कार एक ऐसा विकल्प है जो ईंधनों की मांग और प्रदूषण दोनों को कम कर सकता है.
विदेशों में इलेक्ट्रिक कारों की सफलता को देखते हुए भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड की जाने लगी है.इसी के मद्देनजर हर कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.
इसी क्रम में हुंडई (Hyundai) अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च करेगी, जो एक क्रॉसओवर होगी. इस कार का नाम है हुंडई कोना (Kona), कंपनी इसे भारत में इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च करेगी.
कंपनी ने हाल में ही इस कार को जेनेवा मोटर शो में अनव्हील किया है, जबकि ऑटो एक्सपो 2018 में हुंडई ने इसका कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया था.
भारत में कंपनी इस कार को साल 2019 में लॉन्च करेगी. कार में 300 किमी  रेंज का इलेक्ट्रिक मोटर लगा है, इसका इंजन 135पीएस की ताकत पैदा करता है. इसे पावर देने के लिए 39.5 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी लगी है.
कार महज 9.3 सेकेंड में 0 से 100 किमी की स्पीड पकड़ लेती है. कार की टॉप स्पीड 167 किमी प्रति घंटा की है. कंपनी का कहना है कि कार की बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी.वहीं ये केवल एक घंटे में ही लगभग 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी.रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस कार की कीमत लगभग 25 लाख रुपए होगी.
वैश्विक स्तर पर हुंडई कोना का एक और वेरिएंट लॉन्च करेगी जिसमें 64 किलो वॉट की बैटरी होगी. हालांकि ये कार भारत में लॉन्च नहीं होगी.
कार में 17 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है और एरियोडायनमिक डिजाइन वाले बंपर और स्पॉयलर होंगे. कार में रिडिजाइन इंटीरियर, डिजिटल इंट्रूमेंटल कल्सटर, 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एडजस्टेबल सीट होंगे.
लॉन्चिंग के वक्त इस कार का कोई प्रतिद्वंदी नहीं होगा.हालांकि कीमत के मामले में इसकी टक्कर जीप कंपास, नई होंडा सीआर-वी, फॉक्सवैगन टिगुआन से होगा. कंपनी को उम्मीद है कि इस कार को ग्राहक से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *