भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन खेल ख़त्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाये.

एडेन मरकम और हाशिम अमला ने दक्षिण अफ्रीका को दी बेहतरीन शुरुआत

सलामी बल्लेबाज़ मरकम ने तेज़ गति से 94 रन बनाये जबकि टेस्ट मैच के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हाशिम अमला ने 82 रन की अहम् पारी खेली. स्टंप के समय कप्तान फाफ-डू-प्लेसी 24* तथा स्पिनर केशव महाराज 10* रन बनाकर क्रीच पर मौजूद थे.

रविचंद्रन अश्विन ने दिलाई भारत को वापसी, तेज़ गेंदबाजी रही दिशा-हीन

Image result for आश्विन
भारत की ओर से तेज़ गेंदबाजों ने ख़राब शुरुआत की जिसका फायदा दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाजों ने उठाया. स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर भारत को मैच में वापसी दिलाई. भुबनेश्वर की जगह आये इशांत शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स को बोल्ड किया. हार्दिक पंड्या ने खतरनाक दिख रहे हाशिम अमला को बेहतरीन रन आउट किया.
भारत ने किए तीन बदलाव, दक्षिण अफ्रीका ने किया एक
भारत ने दुसरे टेस्ट मैच के लिए तीन बदलाव किए, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह लोकेश राहुल, तेज गेंदबाज भुबनेश्वर कुमार की जगह इशांत शर्मा और चोटिल विकेटकीपर  ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को खिलाया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में चोटिल खिलाड़ी डेल स्टेन की जगह युवा तेज़ गेंदबाज लुंगिसानी को खिलाया.
भुबनेश्वर कुमार को हटाना रहा आश्चर्यजनक
Image result for india vs south africa
पहले टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे सफल रहे तेज़ गेंदबाज़ भुबनेश्वर कुमार को हटाने का फैसला समझ से परे रहा. गौरमतलब है की पहले टेस्ट के पहले दिन ही भुबनेश्वर ने तीन विकेट चटकाकर भारत को शानदार शुरुआत दी थी और फिर बल्लेबाजी में भी अहम् योगदान दिया था. विराट कोहली के इस फैसले को लेकर कई पुराने खिलाड़ियों ने नाराज़गी ज़ाहिर की.


भारत को मैच में पकड़ बनाये रखने के लिया कल सुबह जल्द ही दक्षिण अफ्रीका को समेटना होगा और फिर बल्लेबाजी में अच्छी शुरुआत करनी होगी.
 

 
About Author

Vivek Pratap Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *