टेस्ट सीरीज में 1-2 से कड़ी हार झेलने के बाद भारत ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया. भारत ने गुरुवार को किंग्समीड स्टेडियम डरबन  में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से शिकस्त दी.
इस जीत में सबसे बड़ा योगदान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी का रहा. इसके साथ ही इस मैच में भारत के लिए कई रिकॉर्ड बन गए. इससे पहले भारतीय टीम डरबन में खेले गए वनडे मैचों में कभी जीत हासिल नहीं कर सकी थी
दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी  में 269 रन के जवाब में  विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में पहला और अपने करियर का 33 वां वनडे शतक लगाया.
इसके बाद 43वें आजिंक्य रहाणे 79 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. विराट भी 119 गेंदों पर 112 रन बना कर आउट हो गए. दोनों को फेहलुकवायो ने आउट किया.
लेकिन तब तक दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी देर हो चुकी थी. विराट और रहाणे के बीच 189 रन की रिकॉर्ड साझेदारी रही.
इससे पहले साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम के खिलाफ 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 269 रन बनाए. मेजबान टीम के लिए सबसे अधिक कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 112 गेंदों में 11 चौके और 2 छक्के की मदद से 120 रनों की पारी खेली, जबकि भारत के लिए कुलदीप यादव ने 34 रन देकर 3 विकेट लिए. चहल के खाते में 2 विकेट गए, वहीं भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को 1-1 विकेट मिला। बता दें कि टेस्ट सीरीज में भारत को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था.
6 मैचों की सीरीज के पहले वनडे में कप्तान विराट कोहली (112 रन) की 33वीं सेंचुरी और अजिंक्य रहाणे (79 रन) की लगातार 5वीं हाफ सेंचुरी की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया. भारतीय टीम ने 45.3 ओवरों में सिर्फ 4 विकेट खोकर 270 रन बनाते हुए जीत दर्ज की.
सीरीज में मेहमान टीम ने 1-0 की बढ़त ले ली है। यही नहीं, डरबन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह भारत की पहली जीत है. सीरीज का दूसरा मैच 4 फरवरी को सेंचुरियन में खेला जाएगा.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *