राजनीति

दिल्ली में एसिड अटैक विक्टिम और एक्सीडेंट का फ्री इलाज होगा

दिल्ली में एसिड अटैक विक्टिम और एक्सीडेंट का फ्री इलाज होगा

दिल्ली सरकार जब से सत्ता में आयी है तब से कुछ ना कुछ खास करती ही दिख रही है. चाहे वो सरकारी स्कूलों में शिक्षा स्तर में सुधार हो चाहे स्वास्थ्य क्षेत्र में मोहल्ला क्लिनिक की अनूठी पहल. अब दिल्ली सरकार ने सड़क दुर्घटना में घायल और एसिड अटैक विक्टिम के लिए फ्री में उपचार मुहैया कराएगी.
क्या है नई पहल?
अब एक खास बैठक में अहम फैसला लिया है कि दिल्ली सरकार सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति, एसिड अटैक विक्टिम का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी. इस स्कीम को दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल ने मंगलवार को अंतिम मुहर लगा दी.

Image result for अरविन्द केजरीवाल
फ़ाइल फोटो

 
जरूरी नहीं है कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति और एसिड अटैक विक्टिम दिल्ली का ही हो अगर घटना दिल्ली के भोगोलिक क्षेत्र में हुई है तो पूरा सरकारी और प्राइवेट अस्पताल का खर्चे भुगतान दिल्ली सरकार करेगी.
वैसे सरकारी अस्पतालों में इलाज पहले से ही मुफ्त है फिर भी अगर कोई ओर अन्य बिल हो तो भी दिल्ली सरकार उसका भुगतान करेगी.
यह निर्णय घटना में पीड़ितो की जान बचाने के लिए अहम साबित होगा. कई दुर्घटना ग्रस्त लोगो की जान आर्थिक हालातो की वजह से इसलिए भी चली जाती हैं कि वो प्राइवेट अस्पतालों इलाज का खर्चा वहन नही कर पाते और नजदीक में सरकारी अस्पताल ढूंढने में समय निकाल देते थे.


दिल्ली के स्वस्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने कहा कि “हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा जान बचाना है. कई बार प्राइवेट अस्पताल पास में होता है और पीड़ित को सरकारी अस्पताल में लेजाया जाता है और किमती समय ले जाने में चला जाता हैं. इस कीमती समय में मेडिकल सहायता जीवन बचाने में मुख्य भूमिका निभाती हैं”
इसी प्रकार की लोकप्रिय स्कीम जुलाई में सरकार पैरों की सर्जरी के लिए 48 प्राइवेट अस्पतालों में दिल्ली निवासियों के लायी थी.

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *