देश

पहले T20 में भारत से हारा दक्षिण अफ़्रीका

पहले T20 में भारत से हारा दक्षिण अफ़्रीका

भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच टी-20 के तीन मैचों सीरीज की रविवार को शुरुआत हुई और 2018 में भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच ये पहली सीरीज़ चालू है. भारत ने शुरुआती मैच में ही मेजवान साऊथ अफ्रीका को हरा दिया है. इस मैच में कई विश्व रिकोर्ड भी बने. भुवनेश्वर कुमार ने 24 रन देकर पांच विकेट लिए और वह मैन ऑफ़ द मैच चुने गए.

इसके साथ ही भुवनेश्वर कुमार क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. वही, धोनी टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक कैच लपकने वाले विकेटकीपर बन गए हैं.


सीरीज के आगाज मैच में शिखर धवन की तेज तर्रार पारी के बाद भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने मेजबान साऊथ अफ्रीका को 28 रनों से पराजित कर दिया.
भारत ने पहले खेलते हुए 203 रनों का स्कोर बनाया. जिसमें शिखर धवन ने 72 रनों की धमाकेदार पारी खेली. इसके जवाब में साऊथ अफ्रीका की टीम 175 रनों पर ही सिमट गई. भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए.  भुवी के आखिरी ओवर में 4 विकेट गिरे. इसमें लगातार 3 बॉल पर 3 विकेट गिरे. एक खिलाड़ी रन आउट हुआ.
साऊथ अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की ताबड़तोड़ शुरुआत की. रोहित शर्मा ने 9 बॉल पर 21 रन ठोक दिए.
रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर आए सुरेश रैना. रैना ने भी ताबड़तोड़ 7 बॉल में 15 रन बनाए.
फिर आये विराट कोहली वो भी सस्ते में ही 12 रन बना कर कैच आउट हो गये. कोहली के आउट होने के बाद शिखर धवन ने 27 बॉल में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. शिखर ने अपनी फिफ्टी के बाद भी तेजी से रन बनाए और 39 गेंदों में वह 72 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. धवन के बाद क्रीज पर आए महेंद्र सिंह धोनी, वो भी 11 बॉल में 16 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 203 रन बनाए.
साऊथ अफ्रीका पारी की शुरुआत जोन-जोन सम्ट्स और रीजा हेंड्रिक्स ने की और तीसरे ओवर में ही पहला झटका खा गये. 14 रन बनाकर जो जो स्मट्स आउट हुए. उन्हें भुवनेश्वर की गेंद पर शिखर धवन ने कैच किया.
फिर क्रीज पर आए टीम के कप्तान जेपी ड्यूमिनी. वो भी एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए. 3 रन बनाकर वह भी भुवनेश्वर की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद खेलने आए डेविड मिलर भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हो गए.
इसके बाद फरहान बेहादीन ने रीजा हेंड्रिक्स के साथ मिलकर अफ्रीका को संकट से निकला. इसी बीच हेंड्रिक ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 81 रनों की साझेदारी हुई. आख़िरकार बेहद्रिन 39 रन बना कर चहल के शिकार हो गये.
बेहादरीन के बाद हेंड्रिक्स भी 70 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद सभी की निगाहे  क्लासेन पर टिकीं थी. लेकिन वह भी बहुत सस्ते में निपट गए. जल्दी जल्दी रन बनाने के दबाव में साऊथ अफ्रीका ने जल्दी जल्दी विकेट खो दिए और आख़िरकार  पूरी टीम 175 रनों पर आउट हो गई.


भारत की टीम में तीन बदलाव भी किये गये थे. सुरेश रैना की एक साल बाद वापसी हुई है. जयदेव उनदकट और मनीष पांडे को भी मौका दिया गया है.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *