साल की शुरुआत में जहां एक्सिस और एसबीआई बैंक ने ग्राहकों को सौगात दी वहीं अब लोगों को 2018  में पहला झटका लगने जा रहा है.जी हां ये खबर शायद आपके होश उड़ा देगी. 20 जनवरी से किसी बैंक शाखा में जाना आपको भारी पड़ सकता है.सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक शाखाओं में दी जाने वाली उन तमाम सेवाओं के लिए शुल्क वसूलने की तैयारी कर रहे हैं जो अब तक मुफ्त हैं.
इन सेवाओं के लिये चुकाना होगा शुल्क
अपने खाते वाली शाखा के अलावा, बैंक की दूसरी शाखा से सेवा लेने के लिए अलग से शुल्क चुकाना होगा.शुल्क के अतिरिक्त GST भी लगेगा. इसके लिए बैंक आपको अलग से चार्ज नहीं करेगा बल्कि जो भी शुल्क होगा वह आपके खाते से काट लिया जाएगा.
ये है नियम

  • सेल्फ चेक के लिए 50, 000 की रकम निकलवाने पर आपको 10 रुपए चार्ज देना लगेगा.
  • कोई तीसरा व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट से 10 हजार रुपए ही निकाल पाएगा.
  • सेविंग अकाउंट में अधिकतम 2 लाख तक कैश जमा करवा सकेंगे.
  • सेविंग अकाउंट में  रोजाना 50 हजार जमा करवाना फ्री होगा लेकिन इसके बाद अगर आप  अकाउंट में पैसे जमा करवाते है तो आपको प्रति हजार 2.50 रुपए चार्ज देना होगा.
  • इंटरनेट और मोबाईल बैकिंग के लिए 25 रुपए का चार्ज लगेगा.
  • पिन और पासवर्ड लेने या बदलने के लिए आपको 10 रुपए चुकाने होंगे.

हालांकि कुछ सुविधाओं के लिए शुल्क की समीक्षा की जायेगी.इन सुविधाओं में पैसा निकालने, जमा करने, मोबाइल नंबर बदलवाने, केवाईसी, पता बदलवाने, नेट बैंकिंग और चेक बुक के लिए आवेदन करने जैसी सुविधाएं शामिल हैं.

बैंक अधिकारीयों के अनुसार इस कदम से ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा मिलेगा.इससे चेक और डिमांड ड्राफ्ट भी अप्रासंगिक हो जाएंगे.एटीएम और कियॉस्क मशीनों से पासबुक अपडेट और पैसों का लेनदेन भी निशुल्क किया जा सकेगा.बैंक से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, नए शुल्कों को लेकर आंतरिक आदेश मिल चुके हैं.

सूत्रों के मुताबिक, सभी बैंक आर.बी.आई. के निर्देशों का पालन करते हैं.नियमों के अनुसार संबंधित बैंक का बोर्ड सभी सेवाओं पर लगने वाले शुल्क का फैसला लेता है.बोर्ड की मंजूरी के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाता है.
बैंकों के इस कदम से देशभर के सभी खाताधारक प्रभावित होंगे, हालांकि, बैंकर्स ने इस कदम को सही बताया है.उनका कहना है कि खाताधारक अगर अपनी होम ब्रांच के अतिरिक्त किसी अन्य ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं लेता है तो शुल्क लगना चाहिए.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *