नए साल में विश्वदाय स्मारक ताजमहल को लेकर कई बदलाव किए जा सकते हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ताजमहल के संरक्षण के लिए कुछ नए कदम उठा सकता है.  जानकारों के अनुसार ये कदम सुरक्षा को ले कर उठाये जा रहे हैं.
अब ताजमहल में बच्चों को भी टिकट लेना होगा. इसके साथ ही भारतीय पर्यटकों का टिकट 40 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये किया जा रहा है. मुख्य गुंबद देखना है तो 100 रुपये देने होंगे.
ताजमहल में कोई भी पर्यटक अब सिर्फ तीन घंटे ही रुक सकेगा. दिन भऱ में पर्यटकों की संख्या भी सीमित की जा रही है. अधिकतम 40 हजार पर्यटक ही ताजमहल देख सकेंगे. इसके बाद प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.
मिडिया में आयी खबरों के अनुसार संस्कृति मंत्रालय के एक सूत्र ने यह जानकारी दी. संस्कृति सचिव रविंद्र सिंह ने मंगलवार को एएसआई के अधिकारियों, आगरा जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें यह फैसला किया गया.
मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि टिकटों की ब्रिकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों 40 हजार की संख्या पर रोक दी जाएगी.

संरक्षण कर रही है सरकार

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को हलफ़नामा सौंपकर बताया कि, ताजमहल के संरक्षण और आगरा के विकास के लिए कई योजनाएं सरकार ने तैयार की हैं. इनमें आगरा में डीजल जनरेटर पर पाबन्दी, CNG वाहनों पर ज़ोर, प्रदूषण पर नियंत्रण और पॉलीथिन पर पाबन्दी जैसे कदम भी शामिल हैं.
आगरा महायोजना 2021 के तहत डबल रिंगरोड के साथ नेशनल हाइवेज को चौड़ा किया जा रहा है. इसके अलावा पौधे लगाने, प्रदूषणकारी उद्योगों की शिफ्टिंग सहित कई और योजनाए हैं, जिनसे ना केवल ताज को संरक्षित रखा जा सकेगा बल्कि पर्यटकों को भी सुविधा मिलेगी.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *