पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है, कि उसने दो भारतीय पायलट्स को गिरफ़्तार किया है. पाकिस्तानी सेना ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें अभिनन्दन नामक भारतीय पायलट को पेश किया गया है. वहीं दूसरे गिरफ़्तार पायलट को घायल बताया गया है.

देखें पाकिस्तानी मीडिया में चल रहे भारतीय सेना के सीनियर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का यह वीडियो


पाकिस्तानी मीडिया ने भारतीय वायुसेना के दो विमान गिराने का दावा किया, जिसके कुछ समय बाद ही पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता का बयान आया. जिसमें उन्होंने कहा कि एक भारतीय विमान को भारतीय सीमा में और दूसरे को POK में पकड़ा गया है.
पाकिस्तान के इस क्लेम के बाद भारतीय वायुसेना का आधिकारिक बयान आ चुका है, जिसमें एक मिग 21 विमान के नुकसान और एक पायलट के लापता होने की बात कही है. उन्होंने कहा कि हमने एक पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट को गिराने में क़ामयाबी हासिल की है.


कल मतलब 26 फ़रवरी 2019 को पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जर्नल गफूर का ट्वीट आता है, जिसमें वो ये जानकारी देते पाए जाते हैं, कि भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर हमला किया है. गफूर के इस खुलासे के बाद भारत और पाकिस्तान सहित विश्व भर की मीडिया में ये ख़बर आग की तरह फ़ैल गई.


सुबह 11:30 बजे भारतीय विदेश सचिव विजय केशव गोखले ने लिखित बयान पढ़ा, तब उन्होंने बताया कि यह पाकिस्तान की ज़मीन पर ख़ुफ़िया तंत्र द्वारा मिली जानकारी के बाद की गई एक गैर मिलिट्री एयरस्ट्राईक (जिसमे मिलिट्री को निशाना नहीं बनाया गया) थी. उन्होंने इस विषय में किसी भी तरह के सवाल लेने से मना कर दिया था.


विदेश सचिव के इस बयान के बाद भारतीय मीडिया में एक ख़बर चलाना शुरू हुई कि, भारतीय सेना की इस कार्यवाही में 300 आतंकवादी ढेर हो गए हैं. एक चैनल ने ये संख्या और भी ज़्यादा बताई.
कुछ ही देर बाद BBC न्यूज़ ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें BBC के पत्रकार घटना स्थल पर लोगों से बात कर रहे थे, उस वीडियो में कुछ लोग बता रहे हैं, कि हमले में एक दो व्यक्ति घायल हुए हैं. कोई भी नहीं मारा गया.

देखें बीबीसी का वह वीडियो


पाकिस्तानी मीडिया चैनल्स ने भी हमले की बात को तो स्वीकार किया, पर मौतों से इनकार किया है. वहीं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का आधिकारिक बयान आया, जिसमें इमरान ने कहा कि पाकिस्तान इस हमले का जवाब देगा. क्योंकि यह हमला पाकिस्तान की सीमाओं को लांघकर किया गया है.
आज 27 फ़रवरी 2019 की सुबह से ही भारत और पाकिस्तान के मीडिया (टीवी चैनल्स) में युद्ध की संभावनाएं जताई जाने लगीं. जिसके कुछ ही समय बाद राजौरी में पाकिस्तानी विमान F15 गिराए जाने की बात सामने आई. वहीं भारतीय वायुसेना का विमान MIG21 के क्रैश होने की ख़बर भी सामने आई.

About Author

Team TH