बंगाल सुर्ख़ियों में है, और उससे भी ज़्यादा सुर्खियों में है ईश्वरचंद्र विद्यासागर. बुधवार ( 14 मई 2019 ) को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का कोलकाता में एक रोडशो था. जिसमें शामिल होने बाहर से भाजपा कार्यकर्ता कोलकाता पहुंचे थे. अमित शाह के रोड शो के दौरान कोलकाता के विद्यासागर कॉलेज  के छात्रों ने काले झंडे दिखाये. जिसके जवाब में भाजपा की रैली की तरफ से पथराव शुरू हो गया. विद्यासागर कॉलेज  में ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ती तोड़ दी गई और दोनों पक्षों में तनाव की स्थिति बन गई.

घटनास्थल का एक वीडियो वायरल हो रहा है, उस वीडियो को देखकर पता चलता है, कि इस दौरान भगवा वस्त्र पहने भाजपा समर्थक उग्र हो गए, और विद्यासागर कॉलेज के दरवाज़े को तोड़ने लगे. उस गेट को तोड़कर कुछ भाजपा समर्थकों को एक भगवा पगड़ी पहना व्यक्ति अन्दर भेजने लगता है.

जबकि अमित शाह ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में दावा किया कि कोलकाता यूनिवर्सिटी का गेट बंद था और उनके कार्यकर्ता सिर्फ सड़क पर थे और हिंसा अंदर से हुई.  घटनास्थल के वीडियो को देखकर यह बात साफ़ हो जाती है कि अमित शाह का दावा झूठा है.

इस वीडियो को TMC नेता डेरेक ओ ब्रायन व अन्य लोगों ने ट्वीट किया है

इस वीडियो में भाजपा कार्यकर्ताओं को कोलकाता यूनिवर्सिटी के विद्यासागर कॉलेज का गेट तोड़ते हुए देखा जा सकता है

वरिष्ठ पत्रकार प्रशान्त टंडन इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखते हैं

ये वीडियो अमित शाह के दावे को गलत साबित कर रहा है. साफ दिख रहा है कि अमित शाह के रोड शो मे शामिल भगवा कपड़े पहने लोग गेट तोड़ रहे हैं और कैंपस के अंदर बड़ी संख्या में घुसे हैं और अंदर भी तोड़फोड़ करते दिख रहे हैं. ये सब तब हो रहा है जब रोड शो चल रहा है और कोई भी बीजेपी का सीनियर नेता अपने कार्यकर्ताओं को रोकने या बीच बचाव करने नहीं पहुंचता है.

वीडियो में 25 सेकेंड बाद भगवा साफा और सफ़ेद कमीज़ पहने एक आदमी गेट खुल जाने के बाद लोगो को अंदर भेज रहा है. वीडियो के अंत में वहां खड़ी मोटरसाइकिल पर आगजनी किसने की वो भी दिख रहा है. आग लग जाने के बाद भगवा पगड़ी पहने व्यक्ति दिख रहा है जो कार्यकार्ताओं को वापिस रोड शो में जाने का निर्देश दे रहा है.

अमित शाह ने पूरे बंगाल को आहत किया – डेरेक ओ ब्रोयन

इस घटना के बाद अमित शाह की प्रेस कांफ्रेंस हुई  जिसके बाद TMC कि तरफ से भी जवाबी प्रेस कांफ्रेंस की गई, जिसमें कहा गया कि छात्रों ने अमित शाह को सिर्फ काले झंडे दिखाए थे, लेकिन अमित शाह ने बंगाल के बाहर से गुंडे बुला रखे थे. टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए भावुक हो गए और उन्होंने कहा, ‘मैनें बहुत सारी प्रेस कॉन्फ्रेंस की हैं, लेकिन यह प्रेस कॉन्फ्रेंस मेरे लिए सबसे दुख भरी है. अमित शाह ने कल हमें बहुत आहत किया. कल उन्होंने पूरे बंगाल को आहत किया.

ईश्वरचन्द्र विद्यासागर की मूर्ती किसने तोडा ?

विद्यासागर कॉलेज के अंदर ईश्वर चन्द्र विद्यासागर की मूर्ती तोड़े जाने से बंगाल में रोष है, भाजपा इसका आरोप TMC पर तो TMC भाजपा पर आरोप लगा रही है. उधर ममता बनर्जी कोलकाता  में तो भाजपा दिल्ली में प्रदर्शन कर रही है. ममता बनर्जी समेत सभी तृणमूल नेताओं ने अपने  सोशल मीडिया अकाउंट्स में प्रोफाईल पिक्चर बदल कर ईश्वर चन्द्र विद्यासागर कि फोटो को लगा लिया है. सवाल ये उठता है, कि आखिर मूर्ती तोडा किसने ?