January 22, 2022
उत्तरप्रदेश

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम का कायापलट

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम का कायापलट

– वाराणसी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक, काशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर का उद्घाटन करेंगे मोदी

– अरबों की लागत से तैयार किया गया है धाम

उत्तर प्रदेश की वाराणसी (Varanasi) लोकसभा सीट से सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपना पद ग्रहण करने के बाद से इस क्षेत्र में बहुत से काम किए हैं। वाराणसी का पिछले चार-पांच सालों में कायापलट हो गया है। चाहे सड़क की बात की जाए, या रेल की, या फिर गंगा नदी पर बने कुछ प्रमुख घाटों की, सभी का व्यापक स्तर पर विकास किया गया हैं। इसी कड़ी में आज काशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर (Kashi – Vishwanath Corridor)  का भी नाम जुड़ गया है।

प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर (Kashi – Vishwanath Dham Corridor) परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के नए रूप – रंग का पुनरुद्धार भी किया जाएगा। उन्होंने काल भैरव मंदिर (Kaal Bhairav Mandir) में सबसे पहले बाबा की पूजा अर्चना की। इसके बाद वह काशी विश्वनाथ मंदिर पहुचेंगे। कार्यक्रम के अंतिम चरण में वह गंगा आरती में शामिल होंगे। उनके साथ सीएम योगी और करीब 2300 संत उद्घाटन समारोह में शामिल होंगें।

काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर : एक नजर में

गंगा नदी के किनारे प्रस्तावित काशी विश्वनाथ धाम (Kashi – Vishwanath Dham) के पहले चरण का आज प्रधानमंत्री मोदी लोकार्पण करेंगे। यह परियोजना लगभग तीन अरब 39 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूरे कॉरिडोर की परियोजना पांच लाख वर्ग फुट के विशालकाय क्षेत्र में फैली हुई है। इस धाम के निर्माण कार्य के दौरान काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर को नया स्वरूप भी दिया गया है।

इस धाम का कार्य प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश एवं नेतृत्व में किया गया है। उन्होंने मार्च 2019 में इस कॉरिडोर के परियोजना की आधारशिला रखी थी। परियोजना कार्य यह ध्यान में रखकर किया गया है कि गंगा नदी में स्नान करने और डुबकी लगाने के बाद श्रद्धालु सीधा मंदिर पहुंच सके। इसके पहले चरण में कुल 23 भवनों का उद्घाटन किया जाएगा।

काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले सभी तीर्थ यात्रियों के लिए भी कई सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इनमें यात्री सुविधा केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, सिटी म्यूजियम, व्यूइंग गैलरी, फूड कोर्ट, आदि जैसी आधुनिक सुविधाएं शामिल होंगी। दिव्यागों और वृद्ध लोगों के लिए रैंप, एस्केलेटर, जैसी सुविधाएं दी जाएंगी।

मोदी का पुराना सपना आज होगा साकार

आज से प्रधानमंत्री मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी में रहेंगे। सबसे पहले उन्होंने काल भैरव मंदिर में बाबा की पूजा अर्चना और आरती की। इसके बाद वह काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन करेंगे। शाम के समय व गंगा आरती में भी शामिल होंगे।

कार्यक्रम को लेकर मोदी ने कहा कि, “आज का दिन ऐतिहासिक है। इस परियोजना को लेकर मैंने लंबे समय से सपने संजोए थे। आज वह सपना साकार होने का शुभारंभ होगा। मैं राजनीति में आने से पहले से जब यहां आता था तब सोचता था कि यहां के लिए कुछ करना है। यह भोले बाबा का आदेश है या उनका आशीर्वाद, जो कहा जाए, मेरा सपना साकार होने जा रहा है।”

About Author

Ankit Swetav