अंतर्राष्ट्रीय

पश्चिम अफ्रीका के पास जहाज लापता, सवार थे 22 भारतीय,

पश्चिम अफ्रीका के पास जहाज लापता, सवार थे 22 भारतीय,

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि गिनी की खाड़ी में लापता हुए ,एक जहाज को लेकर अबुजा में भारतीय मिशन नाईजीरिया और बेनिन के प्रशासन के संपर्क में है. इस जहाज पर 22 भारतीय सवार थे.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट पर लिखा कि, ‘माना जाता है कि मुंबई की एंग्लो ईस्टर्न शिपिंग कंपनी का वाणिज्यिक पोत मरीन एक्सप्रेस (ऑयल टैंकर) गिनी की खाड़ी में बेनिन के पास समुद्र में लापता हो गया जिस पर 22 भारतीय नागरिक सवार थे।’ विदेश मंत्रालय के अनुसार नाईजीरिया में भारतीय मिशन संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है और स्थिति पर निरंतर नजर रखी जा रही है.
सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘‘मुंबई की एंग्लो ईस्टर्न शिपिंग कंपनी का वाणिज्यिक पोत मैरीन एक्सप्रेस (ऑयल टैंकर) गिनी की खाड़ी में बेनिन के पास समुद्र में लापता हो गया जिस पर 22 भारतीय नागरिक सवार थे. हम लापता जहाज का पता लगाने लिए नाईजीरियाई और बेनिन के नौसेना अधिकारियों के साथ तालमेल कायम कर हर संभव प्रयास कर रहे हैं. हमने हेल्पलाईन नंबर (+234)9070343860 भी शुरु की है.’’


अभी एक महीने से भी कम समय पहले जनवरी में एक अन्य जहाज एम टी बेरेट भी बेनिन के पास समुद्र में लापता हो गया था और बाद में पुष्टि हुई थी कि उसे अगवा कर लिया गया था. कथित रुप से फिरौती के भुगतान के बाद चालक दल के 22 सदस्य छोड़े गए थे, उनमें ज्यादातर भारतीय थे.
नौवहन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि उनका विभाग भारतीय मिशनों के संपर्क में है और ‘नाविकों को निकालने के लिए सभी कोशिशें की जा रही हैं.

About Author

सुभाष बगड़िया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *