आधार कार्ड में पता बदलवाना, मोबाईल नंबर बदलवाना या किसी भी प्रकार की जानकारी अपडेट कराना अब महंगा हो जाएगा.आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने अब आधार सर्विसेज के लिए तय किए गए चार्ज पर GST लगा दिया है. UIDAI ने आधार सर्विसेज के लिए लिये जानेवाले चार्जेस में 18 फिसदी जीएसटी लगा दिया है.इस फैसले के बाद अब आधार अपडेशन के लिए आपको करीब 5 रुपए ज्यादा देने होंगे.बता दें कि UIDAI ने कुछ आधार सर्विसेज पर चार्ज तय किए हुए हैं, जबकि कुछ सर्विस फ्री भी हैं.

GST के साथ अब लगेंगे 30 रुपए
– बच्‍चों के अलावा बड़ों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स के अपडेशन के लिए UIDAI ने जीएसटी छोड़कर 25 रुपए चार्ज तय किया है.
– इसके अलावा डेमोग्राफिक डिटेल्‍स यानी नाम, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, जेंडर और ईमेल अपडेशन का चार्ज भी 25 रुपए है.
– इन सभी सर्विसेज पर 18% जीएसटी लगाने के बाद 29.50 रुपए देने होंगे.

इन सर्विसेज पर 10 और 20 रुपए चार्ज
आधार का ब्‍लैक एंड व्‍हाइट प्रिन्‍ट निकलवाने का चार्ज 10 रुपए है.आधार के कलर प्रिन्‍ट आउट के लिए 20 रुपए चार्ज तय है.

कौन सी सर्विसेज हैं फ्री
UIDAI आधार के लिए इनरॉलमेंट फ्री है. इसके अलावा बच्‍चों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स का अपडेशन भी फ्री है.

ज्‍यादा चार्ज न देने के लिए भी किया आगाह
UIDAI द्वारा किये गये  ट्वीट में कहा गया है कि अगर कोई सेंटर आपसे मुफ्त आधार सर्विसेज पर चार्ज ले या फिर चार्ज वाली सर्विसेज पर तय रेट से ज्‍यादा दाम मांगे तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं. help@uidai.gov.in पर मेल डाल सकते हैं. अथॉरिटी इस मामले में कदम उठाएगी. UIDAI ने यह भी कहा है कि जब आप चार्ज वाली सर्विसेज का लाभ लेते हैं तो दिए गए चार्ज की रसीद आधार सेंटर से जरूर ले.

ता दें कि ऐसे कई मामले देखे गए हैं जब आधार कार्ड होल्‍डर्स से आधार सेंटर्स पर फ्री सर्विसेज का चार्ज लिया जाता है या पेड सर्विसेज पर एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाता है.