किर्गिस्तान के बिश्केक में चल रही एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में पंजाब की नवजोत कौर ने 65 किलोग्राम फ्री-स्टाइल केटेगरी में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है.नवजोत कौर ऐसी पहली भारतीय महिला हो गई है जिन्होंने सीनियर एशिया रेसलिंग चैंपियनशिप में जीत हासिल की है.
इस चैंपियनशिप की खास बात यह रही कि नवजोत ने जिस प्रतियोगी को फाइनल में हराया उससे वह प्रतियोगिता का पहला मैच हार गई थी.एक अन्य मुकाबले में ओलम्पिक मेडलिस्ट पहलवान साक्षी मलिक को 62 किलोग्राम कैटेगरी में ब्रॉन्ज से ही संतोष करना पड़ा.
इसी के साथ पदकों की टोली में भारत के पास एक गोल्ड, एक सिल्वर और चार ब्रांच आ गए हैं.नवजोत ने फाइनल में जापान की मियां को रिकॉर्ड 9-1 से हराया वहीं साक्षी ने कजाकिस्तान की कैसीमूवा काे हराकर ब्रॉन्ज जीता.
वहीं जापानी रेसलर दांवपेच के नवजोत ने अच्छे जवाब दिए.हालांकि नवजोत की शुरुआत बेहद ढीली थी.पहले राउंड में हार के बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी की. सेमीफाइनल में मंगोलिया की एंखब्यार से उनका मुकाबला तगड़ा रहा.मैच के आखिरी समय में नवजोत में अच्छे दांव लगाकर 2-1 से मैच जीत लिया.नवजोत ने इससे पहले 2013 में एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर जीता था तो वहीं 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में वह ब्रांज जीत पाई थी.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *