बॉलीवुड

नहीं रहीं बॉलीवुड की "शम्मी आंटी"

नहीं रहीं बॉलीवुड की "शम्मी आंटी"

बॉलीवुड के लिए यह साल खासा उदासी भरा रहा है.कुछ दिन पहले ही श्रीदेवी के आकस्मिक निधन के बाद अब 89 वर्षीय वेटरन एक्ट्रेस शम्मी का निधन हो गया है. शम्मी ने सोमवार को अपने जुहू सर्कल स्थित घर में अंतिम सांस ली. मंगलवार को ओशिवारा कब्रिस्तान में उनका अंतिम संस्कार किया गया.
मुंबई में जन्मीं इस एक्ट्रेस का असली नाम नरगिस रबाड़ी था.वह पारसी थीं, और प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्मकार दिवंगत सुल्तान अहमद की पूर्व पत्नी थीं. उन्होंने मधुबाला, नर्गिस, दिलीप कुमार जैसे दिग्गज कलाकारों साथ भी काम किया था.उन्होंने 200 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में अलग-अलग रोल किए. उन्होंने फिल्मों के साथ टीवी के लिए भी काम किया.
कैसे पड़ा पड़ा उनका नाम ‘शम्मी आंटी’
एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि, “नरगिस जी उस जमाने की एक बहुत बड़ी स्टार थीं इसलिए फिल्म डायरेक्टर तारा हरीश ने मुझे नया नाम ‘शम्मी आंटी’ दिया. दरअसल, यह फ़िल्म ‘मल्हार’ के मेरे चरित्र का नाम था.” शम्मी आंटी ने कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया.
बॉलीवुड में लंबे वक्त तक किया काम
अपने शुरुआती दिनों शम्मी आंटी ने पैकेजिंग डिपार्टमेंट में भी काम किया.बतौर नायिका के तौर पर वे ज्यादा नज़र तो नही आयीं लेकिन चरित्र अभिनेत्री के रूप में उन्होंने खूब काम किया.
1950 के दशक में उन्होंने ‘बाग़ी’, ‘आग का दरिया’, ‘मुन्ना’, ‘रुखसाना’, ‘पहली झलक’, ‘लगन’, ‘बंदिश’, ‘मुसाफ़िरखाना’, ‘आज़ाद’ और ‘दिल अपना और प्रीत परायी’ जैसी कई फ़िल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाएं की.उनकी अंतिम फिल्म ‘शिरीन फ़रहाद की तो निकल पड़ी’ है जो साल 2012 में प्रदर्शित हुई थी.
फिल्मों के अतिरिक्त ‘देख भाई देख’, ‘जबान संभाल के’, ‘श्रीमान श्रीमति’, ‘कभी ये कभी वो’, फिल्‍मी चक्‍कर’ जैसे टीवी शोज में भी उनका काम सराहनीय रहा था.
 

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *