राजनीति

मणिशंकर अय्यर कांग्रेस से निलंबित, भाजपा कर रही बयान पर राजनीति

मणिशंकर अय्यर कांग्रेस से निलंबित, भाजपा कर रही बयान पर राजनीति

मणिशंकर अय्यर ने अपने द्वारा दिए गए बयान पर माफ़ी मांग ली है, ज्ञात हो मणिशंकर अय्यर ने जो कहा था . उन्होंने उसे डिस्क्राईब भी किया था. उन्होंने कहा कि मेरी हिंदी ठीक नहीं है. मैंने तो सिर्फ लो का हिंदी तर्जुमा “नीच” शब्द के साथ किया. पर मैं अपने बयान के लिए माफ़ी मांगता हूँ. दरअसल उनके इस बयान पर राहुल गांधी ने नाराज़गी ज़ाहिर की थी, और तुरंत माफ़ी माँगने के लिए कहा था.
मैं उम्मीद करता हूं कि मणिशंकर अय्यर माफी मांगेंगे. राहुल ने ट्वीट किया, “बीजेपी और प्रधानमंत्री लगातार कांग्रेस के खिलाफ गंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं. कांग्रेस की संस्कृति और इतिहास अलग है. मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री के लिए जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया है, मैं इसकी सराहना नहीं करता. कांग्रेस पार्टी और मैं उम्मीद करते हैं कि मणिशंकर जी माफी मांगेंगे.”

क्या कहा था मणिशंकर अय्यर ने?

पीएम मोदी पर बाबा साहेब के अपमान का आरोप लगाते हुए मणिशंकर अय्यर ने कहा था, ”अंबेडकर जी की जो सबसे बड़ी ख्वाहिश थी उसे साकार करने में एक व्यक्ति का सबसे बड़ा योगदान था और उनका नाम था जवाहर लाल नेहरू. अब इस परिवार के बारे में गंदी बातें कहें और वो भी जबकि अंबेडकर जी याद एक बहुत बड़ी इमारत का उद्घाटन हो रहा है. मुझे लगता है ये आदमी बहुत नीच किस्म का आदमी है. इसमें कोई सभ्यता नहीं है, ऐसे मौके पर इस प्रकार की राजनीति क्या आवश्यकता है.”

कांग्रेस ने मणिशंकर को किया निलंबित

कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है. अय्यर ने पीएम मोदी को ‘नीच’ आदमी कहा था. हालांकि बाद में विवाद बढ़ता देख उन्होंने इस पर सफाई दी और कहा कि मुझे अच्छे से हिंदी नहीं आती. अगर इसका मतलब हिंदी में ऐसा होता है तो मैं माफी मांगता हूं.


इस कार्यवाही पर राजनीति करते हुए भाजपा ने इसे खेल बताया, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट किया, ‘मणिशंकर अय्यर का प्रधानमंत्री पर ‘नीच’ संबोधन वाला प्रहार जानबूझकर दिया गया जातिवादी बयान है. सुविधा के हिसाब से माफी मांग ली गयी है, रणनीति की दृष्टि से उन्हें निलंबित किया गया है. लोगों को यह खेल समझना चाहिए.’

बीजेपी घड़ियाली आंसू बहा रही है, दलितों का सम्मान नहीं करती: कांग्रेस

मणिशंकर अय्यर के बयान पर पीएम मोदी के पलटवार के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”बीजेपी घड़ियाली आंसू बहा रही है.” रणदीप सुरजेवाला ने आरएसएस प्रचारक मनमोहन वैद्य के बयान का हवाला देते हुए कहा कि बीजेपी और आरएसएस दलितों के आरक्षण की विरोधी है. हम गांधी की पार्टी है, गांधी का रास्ता मर्यादा का था. मणिशंकर अय्यर की भाषा मंज़ूर नहीं. हम फिर से एडवाइजरी जारी करेंगे कि ऐसे शब्दों का इस्तेमाल न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *