अगले साल यूपी में विधान सभा चुनाव होने है। चुनावो से पहले राज्य में राजनीतिक माहौल बनना भी शुरू हो गया है।बीते जुलाई से बीएसपी “प्रबुद्ध सम्मेलन” कर रही है, वहीं अब आम आदमी पार्टी की भी यूपी में “तिरंगा संकल्प यात्रा” शुरू हो गयी है।

रविवार 29 अगस्त को यूपी के आगरा में यात्रा की गई।इसका नेतृत्व दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने किया।

यात्रा में सिसोदिया ने भाजपा और यूपी सरकार पर जमकर तंज कसे।यूपी की हालिया स्थिति कहते हुए सिसोदिया ने योगी सरकार को कटघरे में रखा,वहीं भाजपा को कथित राष्ट्रवाद का एजेंडा चलाने वाला बताया।

14 सितंबर को अयोध्या में होगी संकल्प यात्रा

आज तक के हवाले से, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने बताया कि अगले महीने 14 सितंबर को अयोध्या में “तिरंगा संकल्प यात्रा” की जाएगी।

इसके बाद यूपी के 403 जिलों में भी ये यात्रा की जानी है। संजय ने आगे कहा कि यूपी चुनावो से पहले इस तिरंगा यात्रा के ज़रिए आम आदमी पार्टी यूपी को भाजपा का कथित राष्ट्रवाद बताएगी। वहीं आम आदमी पार्टी की राष्ट्रवाद को लेकर क्या राय है वो भी उत्तर प्रदेश में बताएगी।

सिसोदिया ने खोली योगी की पोल

आगरे में हुई तिरंगा यात्रा में मनीष सिसोदिया ने जहाँ एक ओर योगी सरकार की पोल खोली, वहीं यूपी की खस्ता हालत से भी सबको रूबरू कराया।उन्होंने कहा कि यूपी के अस्पतालों की हालात इतनी खराब है की प्रसव की हालत में महिला को अस्पताल में बेड नहीं मिलता जिसके बाद महिला को सड़क पर बच्चे को जन्म देना पड़ता है।

मनीष सिसोदिया ने शिक्षा का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यूपी सरकार अपनी नाकारापन से यहाँ तक शर्मसार है कि दूसरे राज्य के शिक्षा मंत्री यूपी के स्कूल का दौरा न कर पाए इसलिए उन्हें गिरफ्तार कर उल्टे पैर लौटा दिया गया।

मिड डे मील में नून-तेल और रोटी मिलती है

आज़ादी के 75 सालों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यूपी की हालत खस्ता है।आज भी यहां स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील के नाम पर सिर्फ नमक तेल और रोटी मिलता है।

वहीं अगर कोई सत्यदर्शी इसकी कवरेज करता है या सवला उठता है तो उसे 6 महीने के लिए जेल में डाल दिया जाता है।सुरक्षा और अधिकार के मुद्दे पर बोलते हुए वो कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं को सुरक्षा नहीं है।वहीं किसानों को अधिकार नहीं है।

तिरंगा यात्रा से मिलेंगे अधिकार

तिरंगा यात्रा की और सबका ध्यान खींचते हुए उन्होंने कहा, आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश में तिरंगा यात्रा कर ये संकल्प लेगी की इस तिरंगे के नीचे रहने वाले एक भारतीय (बच्चे, महिला, बुज़ुर्ग, किसान आदि )को उसका अधिकार मिले।

गौरतलब है कि यूपी चुनावो से पहले आमआदमी पार्टी ये यात्रा यूपी में कर रही है।वहीं 14 सितंबर को अयोध्या में तिरंगा यात्रा की जानी है।इसके बाद यूपी के सभी जिलों में तिरंगा यात्रा की जाएगी।

About Author

Sushma Tomar